After ग्रेजुएशन 4 बेस्ट Online करियर opportunities

 ट्रेडिशनल नौकरियों का जमाना अब गया। कम्प्यूटर टेक्नोलॉजी में विकास, लोगों को घर बैठे पैसा कमाने का ऑप्शन दे रही है। इसी का नतीजा है कि पिछले कुछ समय में ऑनलाइन अर्निंग का क्रेज तेजी से बढ़ा है। अगर आप कुछ चीजों में स्किल्ड हैं तो ग्रैजुएशन के बाद नौकरी के लिए किसी दफ्तर का चक्कर काटे बिना भी घर बैठे कम से कम 20-30 हजार रुपए की आमदनी कर सकते हैं। बस आपके पास कम्प्यूटर और इंटरनेट की सुविधा होनी चाहिए। हम आपको बेस्ट पांच करियर ऑप्शन बता रहे हैं जो मेहनती लोगों के लिए घर बैठे एक अच्छे करियर का जरिया बन सकती हैं।

इंटरनेट मार्केटिंग का है ट्रेंड
आप भी आजमा सकते हैं इसमें हाथ किसी वेबसाइट या पोर्टल को लॉन्च करना सबसे आसान काम है लेकिन इनकी मार्केटिंग करना सबसे बड़ी चुनौती है। यही वजह है कि ऑनलाइन मार्केटिंग का क्रेज बहुत तेजी से बढ़ा है, और यह घर बैठे करियर का बेहतरीन ऑप्शन बन गया है।

वेब टेक्नोलॉजी की जरूरी समझ रखने वाले जिन ग्रैजुएट्स की कम्युनिकेशन स्किल बेहतरीन हैं, वे अपने घर में इंटरनेट मार्केटिंग का काम कर सकते हैं। इसके लिए आप कुछ वेबसाइट्स या पोर्टल से संपर्क कर आसानी से काम पा सकते हैं। फ्रीलांसरडॉटकॉम पर बीडिंग के जरिए भी काम पा सकते हैं। इसमें आमदनी आपके नॉलेज और मेहनत पर निर्भर है। इस काम में आप अपना स्टार्टअप भी शुरू कर सकते हैं।

बन सकते हैं ऑनलाइन ट्यूटर
किसी सब्जेक्ट्स की अच्छी समझ रखने वाले ग्रैजुएट्स के पास ऑनलाइन ट्यूटर बनने का बेहतरीन ऑप्शन है। गौरतलब है कि आज दक्षिण कोरिया जैसे देश में 3 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ऑनलाइन क्लासेस अटेंड कर रहे हैं। दुनिया में कई लोगों ने ऑनलाइन ट्यूटिंग में बिजनेस और बेहतरीन करियर ढूढा है। इंटरनेट के जरिए अच्छी समझ वाले ग्रैजुएट दुनिया के किसी कोने में जरूरतमंद छात्रों के पढ़ाकर बढ़िया आमदनी कर सकते हैं। इंटरनेट पर ऑनलाइन ट्यूशन का काम आसानी से उपलब्ध है। इसे पार्ट टाइम या फुल टाइम करियर के रूप में अपना सकते हैं।

राइटिंग स्किल वालों के लिए है यह घर बैठे जॉब
अगर आपमें लिखने का जुनून है, ब्लॉग वेबसाइट्स के लिए लिखकर बढ़िया आमदनी कर सकते हैं। लिखने में दक्ष ग्रैजुएट्स इंटरनेट के जरिए वेबलॉग्स जैसी साइट्स पर लिखकर आमदनी कर सकते हैं। इस तरह की जॉब्स पेड राइटिंग के तहत आती है। इसके लिए अच्छा भुगतान मिलता है। इसमें किसी डिग्री-डिप्लोमा की बजाए जरूरत के हिसाब से बेहतरीन राइटिंग स्किल की जरूरत होती है। फ्रीलांसर जैसी साइट्स पर भी पेड राइटिंग का काम हासिल किया जा सकता है। हां, राइटिंग के दौरान आपको कंटेंट क्वालिटी पर ध्यान देना होगा।

ब्लॉगिंग और ट्रांसलेशन भी है बढ़िया ऑप्शन
अगर आप ब्लॉगिंग करते हैं, तो अपने ब्लॉग पर ऐड लगा कर अर्निंग कर सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल ऐडसेंस पर रजिस्टर होना होगा। इसके बाद गूगल आपके ब्लॉग या साइट पर कंटेंट के अनुसार ऐड लगाना शुरू कर देता है। इसके लिए जरूरी है कि आप लगातार अच्छे कंटेंट अपने ब्लॉग पर लिखे जो रीडर्स को ब्लॉग पर अट्रैक्ट करे। आपका ब्लॉग रेगुलर अपडेट भी होते रहना चाहिए। इसके अलावा अगर आपको एक से अधिक भाषाओं का ज्ञान है तो आप अनुवाद करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इंटरनेट पर अनुवाद का काम आसानी से मिल जाता है। बताते चलें कि भाषाओं के लिहाज से अनुवाद के लिए प्रतिशब्द 25 पैसे से लेकर 2 रुपए तक भुगतान किया जा सकता है। भुगतान की यह राशि काम कंटेंट क्वालिटी के हिसाब से और ज्यादा भी हो सकती है।


Share on Google Plus

About Bhopal Samachar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.