सस्ते स्मार्टफोन खरीदने से पहले ये जरूर ध्यान रखे

 भारतीय बाजार में लो बजट स्मार्टफोन्स बहुतायत में हैं। अगर आप कोई नया बजट स्मार्टफोन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो उसके पहले कुछ बातें ध्यान में रखना जरूरी हैं।

ऑपरेटिंग सिस्टम का रखें ध्यान-
TECH GUIDE: प्रचलित टेक टर्म्स और उनके मतलब

मार्केट में विंडोज, एंड्रॉइड, ब्लैकबेरी ओएस, फायरफॉक्स और अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने वाले बहुत से डिवाइसेस मौजूद हैं। कोई भी स्मार्टफोन खरीदने से पहले ध्यान रखें की आपकी जरूरत के हिसाब से उसका ऑपरेटिंग सिस्टम है या नहीं?

अगर आप लोकप्रिय ओएस एंड्रॉइड या विंडोज में से किसी को चुन रहे हैं तो ध्यान रखें कि स्मार्टफोन में कौन सा वर्जन मौजूद है।

एंड्रॉइड और विंडोज के लेटेस्ट वर्जन
एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम का लेटेस्ट वर्जन 5.0 लॉलीपॉप अब भारतीय मार्केट में आ गया है। इसके अलावा, एंड्रॉइड के किटकैट ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने वाले स्मार्टफोन्स (किटकैट वर्जन 4.4, 4.4.2 और 4.4.4) भी मार्केट में मौजूद हैं। अगर आप इससे पहले का कोई वर्जन खरीद रहे हैं तो यकीनन ये पुराना ओएस है और नई अपडेट के कई फीचर्स इसमें नहीं मिलेंगे। ऐसे ही विंडोज में अब विंडोज 10 फोन ऑपरेटिंग सिस्टम आ गया है। हालांकि, मार्केट में चर्चित विंडोज 8.1 ही है।

नया फोन खरीदने से पहले प्रोसेसर और रैम का चुनाव कर लें। आजकल मार्केट में ऑक्टा-कोर प्रोसेसर वाले फोन आ रहे हैं जिनकी रैम प्रोसेसर के हिसाब से कम होती है। इसके अलावा, क्वाड-कोर प्रोसेसर भी कम रैम में कोई कमाल नहीं दिखा पाएगा। अगर प्रोसेसर और रैम गलत हो तो फोन के हैंग होने की समस्या ज्यादा होगी। हमारी सलाह है कि अगर ऑक्टा-कोर प्रोसेसर या क्वाड-कोर प्रोसेसर वाला फोन ले रहे हैं तो उसके साथ कम से कम 2GB रैम हो इसका ध्यान रखें। इसके अलावा, सबसे सही चुनाव होगा क्वाड-कोर प्रोसेसर और 2GB रैम वाले फोन लेने का।

कम बजट वाले फोन्स में भी क्वाड-कोर प्रोसेसर आ रहा है, लेकिन 1 GB रैम ज्यादा लोकप्रिय है। फिलहाल मार्केट में बहुत से फोन उपलब्ध हैं। अगर आप कम बजट वाला फोन ले रहे हैं तो जरूरी नहीं कि उसमें एंट्री लेवल हार्डवेयर हो। 10000 से कम बजट वाले स्मार्टफोन भी तेज प्रोसेसर और बेहतर रैम के साथ मिल जाएंगे।


Share on Google Plus

About Bhopal Samachar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.