रेसिपी: बची हुई इडली से बनाइए चटपटी चाट

इडली (Idli) एक बहुत ही प्रसिद्ध साउथ इंडियन डिश है जिसे आप उड़द दाल, चावल और रवा आदि अलग अलग सामग्रियों के साथ बनाकर तैयार कर सकते है, वैसे तो इडली को सांबर और नारियल की चटनी के साथ सर्व किया जाता है लेकिन जब कभी इडली ज्यादा मात्रा में बन जाये, जो खाने में बाद भी बच जाये और आपको समझ ही नही आये कि अब इन बची हुई इडलियों को किस तरह से प्रयोग में लाये तब इडली चाट आपके लिये एक बहुत ही आसान और स्वादिष्ट ऑप्शन होगा जिसे आप बहुत ही कम समय में आसानी से बना सकते है तो आईये आज हम आपसे इडली चाट (Idli Chat) बनाने की विधि शेयर जिसे बनाकर आप किसी की भी वाहवाही लूट सकते है।

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Idli Chat Recipe)-
इडली (Idli)- 3-4 (छोटे-छोटे चौकोर टुकड़ों में काट लें)
पापड़ी (Papdi)-10 (बारीक तोड़ लें)
प्याज (Onion)- 1 (बारीक कटा हुआ)
मूली (Radish) आधा कप (कद्दूकस की हुई)
दही (Curd)- 1 कप (फैंटा हुआ)
हरी मिर्च (Green Chilly)- 2-3 (बारीक कटी हुई)
चाट मसाला (Chat masala powder)- 2 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर (Red Chilly Powder)- 1 चम्मच
हरी धनियाँ चटनी (Coriander chutney)- 2-3 चम्मच
इमली की मीठी चटनी (Emli ki meethi Chutney)- आधा कप
भुना ज़ीरा पाउडर (Roasted Cumin Powder)- 2-3 चम्मच
बेसन के बारीक सेव (Besan sev)- आधा कप
हरा धनियाँ (Coriander Leaves)- 5-6 चम्मच (बारीक कटा हुआ)
नमक (Salt)- स्वादानुसार
तेल(Oil)- शकरकंद के टुकड़ो को डीप फ्राई करने के लिये

विधि (How To Make Idli Chat Recipe)-
इडली चाट बनाने के लिये सबसे पहले हम कटे हुए इडली के टुकड़ो को डीप फ्राई करेंगें, डीप फ्राई करने कढ़ाही में तेल डालकर गरम करने लिये गैस पर रखें जब तेल अच्छी तरह से गरम हो जाये तेल में कटे हुये इडली के टुकड़ो को डालकर सुनहरा होने तक तलकर किचन पेपर पर निकाल लें। अब तले हुए सभी इडली के टुकड़े जब हल्के ठंडे हो जाये तब तले हुये इडली के टुकड़ो को एक प्लेट में निकाल लें और अब इसके ऊपर से पापड़ी के टुकड़े, फैंटा हुआ दही, कद्दूकस की हुई मूली, कटी हुई प्याज और हरी मिर्च, 1 चम्मच हरे धनिये की चटनी, 2 चम्मच मीठी चटनी, 1-2 पिंच चाट मसाला पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, भुना ज़ीरा पाउडर, नमक को डाल दें और ऊपर से बेसन के बारीक सेव और कटा हुआ हरा धनियाँ को डालकर गार्निश कर लें। स्वादिष्ट खट्टी मीठी इडली की चाट (Idli Chat) बनकर तैयार हो गयी है, इडली चाट को सर्विंग प्लेट में निकालकर तुरंत ही सर्व करें। 


Share on Google Plus

About Bhopal Samachar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.