नाम के पहले अक्षर से जानिए कैसा होगा आपके पार्टनर का स्वभाव

ज्योतिष के अनुसार व्यक्ति के नाम का उसके जीवन पर बेहद प्रभाव होता है। इसी क्रम में व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर संबंधित व्यक्ति की न केवल पर्सनेलिटी बल्कि उसके भाग्य के बारे में भी काफी कुछ जानकारी देता है। आइए जानते हैं कि आपके नाम का पहला अक्षर आपके बारे में क्या बताता है?

A अक्षर वाले होते हैं आकर्षक लेकिन रोमांटिक नहीं
यदि किसी लड़की या लड़के नाम अंग्रेजी के A अक्षर से शुरु होता है तो ऐसे व्यक्ति देखने में आकर्षक होते हैं। इनके इर्द-गिर्द लोगों की भीड़ रहती है तो इनके सम्मोहक व्यवहार से बंधे रहते हैं। A अक्षर वाले प्यार और रिश्तों का काफी महत्व देते हैं परन्तु स्वभाव से ये रोमांटिक नहीं होते हैं। ये लोग सही मौके पर सही निर्णय लेने के कारण सबको भाते हैं।

B अक्षर वाले होते हैं सेंसेटिव और रोमांटिक
ये अक्सर प्रेम विवाह करते हैं। स्वभाव से मूडी तथा हिम्मत वाले होते हैं। B अक्षर वाले लोग काफी रोमांटिक होते हैं और किशोरावस्था में ही फ्लर्ट शुरु कर देते हैं।

C अक्षर वाले होते हैं अपने प्यार पर भरोसा
इन्हें लोगों के साथ दोस्ती करना पसंद होता है। C अक्षर वाले लोग अपने पहले प्यार को याद रखना चाहते हैं। ये स्पष्ट वक्ता होने के साथ-साथ काफी भावुक भी होते हैं जिसके चलते इन्हें अक्सर प्रेम संबंधों में धोखा खाना पड़ता है।

D अक्षर वाले कभी समझौता नहीं करते
D अक्षर वाले लोग अपने आप पर भरोसा करते हैं। इनके पास जाना अक्सर आपको कुछ न कुछ नया सिखाता है। ये जिस चीज को पाना चाहते हैं, किसी भी तरह से उसे पा ही लेते हैं। एक हद तक इन्हें जिद्दी भी कहा जा सकता है।

E अक्षर वाले होते हैं फ्लर्ट नेचर वाले
E अक्षर वाले लोगों का स्वभाव फ्लर्ट करने का होता है। ऐसा ये मजाकिया स्वभाव के चलते करते हैं लेकिन कई बार ये बहुत ज्यादा बोलने के कारण खतरों को आमंत्रित कर लेते हैं। ये जिंदगी को जिंदादिली के साथ जीने की चाहत रखते हैं और अपने आस-पास एक वैभवपूर्ण माहौल बना कर रखते हैं।

F अक्षर वाले होते हैं प्रिंस चार्मिंग
F अक्षर से जिनका नाम शुरु होता है उनका स्वभाव क्रिएटिव और संतुलित होता है। ये अपनी प्रोफेशनल लाइफ और पर्सनल लाइफ को अलग-अलग रखते हैं। लाइफ पार्टनर के रूप में F अक्षर वाले लोग सबसे ज्यादा भाग्यशाली सिद्ध होते हैं।

G अक्षर वाले होते हैं साजिश के शिकार
जिन लोगों का नाम G से शुरू होता है वे साफ दिल होते हैं। ये अपने मन में कुछ नहीं रखते और न ही किसी के खिलाफ कोई साजिश रखने में विश्वास रखते हैं। ऐसे लोग स्वभाव से अंर्तमुखी होते हैं और बेवजह किसी को परेशान नहीं करते।

H अक्षर वाले होतें हैं अर्न्तमुखी और संवेदनशील
ऐसे लोग अपनी बातें दूसरों से शेयर करने में डरते हैं। इनको समझना मुश्किल होता है लेकिन दिल से ये बेहद अच्छे और सच्चे होते हैं। आप इन पर आंख बंद कर विश्वास कर सकते हैं। हालांकि ये दूसरों से झंझट में पड़ने से बचते हैं। न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर कहावत में विश्वास रखने वाले होते हैं लेकिन जिसको भी दिल से चाहते हैं उसके लिए ये सब कुछ कर सकते हैं।

I अक्षर वाले होते हैं बेहद भावुक और प्यार भूखे
ऐसे लोग दिमाग से नहीं दिल से सोचते हैं। बेहद भावुक होने और सिर्फ दिल की सुनने के कारण इन्हें आसानी से मूर्ख बनाया जा सकता है हालांकि इनका प्यार सच्चा ही होता है। अपनी भावुकता के चलते� इन्हें अक्सर नुकसान उठाना पड़ता है। ये प्यार के भूखे होते हैं और दूसरों से हमेशा अपनेपन और प्यार की उम्मीद करते हैं।

J अक्षर वालों के होते हैं बेहद नखरे
स्वभाव से ईमानदार और वफादार J नामाक्षर वाले लोग मन के भी सुंदर होते हैं। खुशनुमा जिंदगी जीने के कारण अक्सर दूसरे लोग इनके दुश्मन बन जाते हैं और इनसे ईर्ष्या करने लगते हैं। यदि आपका लाइफ पार्टनर J नामाक्षर वाला है तो आप अपने आपको दुनिया के सबसे भाग्यशाली लोगों में मान सकते हैं।

K अक्षर वालों से बचकर रहें
K अक्षर वाले मुहंफट होते हैं। बिना कुछ सोचे समझे ये किसी को भी कुछ भी कह सकते हैं। अपने फायदे के लिए ये कुछ भी कर सकते हैं। इन्हें अपनी इज्जत से ज्यादा पैसे से प्यार होता है। प्रोफेशनली सफल होने के बावजूद भी इनके जीवन में अपनेपन का अभाव रहता है। ये सिर्फ खुद की तरक्की देखना चाहते हैं।

L अक्षर वाले होते हैं स्वभाव से बेहद प्यारे
L नामाक्षर वाले कभी किसी को दुखी नहीं देख सकते हैं। ऐसे लोग जीवन में बड़ी कामनाएं नहीं रखते लेकिन अपने से मिलने वाले हर आदमी को खुश रखना इनकी आदत होती है। स्वभाव से कल्पनाशील होने के कारण ये स्वप्नदर्शी तथा हरदिल अजीज होते हैं।

M अक्षर वाले होते हैं भावुक और संकोची
जिनका नाम M अक्षर से शुरू होता है, वे स्वभाव से काफी भावुक, जिद्दी और संकोची होते हैं। अक्सर ये छोटी-छोटी बातों को दिल से लगा लेते हैं। इनके साथ दिल लगाना काफी खतरनाक हो सकता है। ये कब किस चीज पर गुस्सा हो जाए और कब किस बात पर प्यार दिखाने लगे, कहा नहीं जा सकता। लेकिन इतना जरूर है कि ये जब भी किसी को प्यार करते हैं तो दिल की गहराईयों से करते हैं।

N अक्षर वाले होते है मनमौजी
दिल से खुले विचारों को समर्थन देने वाले N नामाक्षर वाले लोग बहुत जल्दी बोर हो जाते हैं। ऊपर से ये शांत दिखाई देते हैं लेकिन अंदर ही अंदर बेहद आक्रामक होते हैं। इन्हें अपनी आलोचना जरा भी नहीं सुहाती। ये दिखावा पसंद करते हैं, ऐसे में इन पर विश्वास नहीं किया जा सकता है कि ये कब क्या चाहते हैं।

O अक्षर वाले होते है शर्मीले लेकिन छुपे रूस्तम
जिनका नाम O अक्षर से शुरू होता है बहुत आकर्षक, ऊर्जावान तथा प्रतिभाशाली होते हैं। अक्सर इस नामाक्षर वाले लोग प्रेम विवाह करते हैं और परिवार को साथ लेकर चलते हैं। ऊपर से ये शर्मीले दिखाई देते हैं लेकिन वक्त आने पर ये ऐसे काम कर जाते हैं जिन्हें करना हर किसी के बस की बात नहीं होती। ज्योतिष के हिसाब से ये लोग जीवन में अत्यन्त सफल माने जाते हैं।

P अक्षर वाले होते है स्वाभिमानी और उसूलपसंद
ऐसे लोग घर, देश, दुनिया को साथ लेकर चलने में विश्वास करते हैं। ये उसूलपसंद होते हैं तथा अपने मान-सम्मान की रक्षा के लिए कुछ भी कर गुजरने को तैयार रहते हैं। लेकिन साथ ही ये कुछ हद तक तानाशाही सोच रखने वाले होते हैं। ये अपनी सोच दूसरों पर थोपना चाहते हैं जिसके चलते अक्सर इनका अपने घरवालों तथा दोस्तों से विवाद रहता है।

Q अक्षर वाले होते है क्रिएटिव, नहीं बैठ सकते खाली
स्वभाव से रचनाशील और क्रिएटिव होते हैं। हर काम को बेहद नफासत और सलीके से करते हैं। Q अक्षर वाले अपने आप में खोए रहते हैं और दूसरों से इन्हें कोई लेना-देना नहीं होता। इन्हें गुस्सा भी कम ही आता है। छोटी-छोटी चीजों में खुशियां ढूंढने वाले ऐसे लोगों को आदर्श प्रेमी माना जाता है।

R अक्षर वाले होते है मनमौजी
जिनका नाम R अक्षर से शुरू होता है उन्हें दुनिया से कोई लेना देना नहीं होता। ये कम बोलते हैं, अपनी दुनिया में ही खोए रहते हैं। स्वभाव से दार्शनिक होने के साथ साथ इनकी मित्रता लेखकों, दोस्तों और अपनी ही तरह के लोगों के साथ होती है। हमेशा कुछ नया सीखने की ललक लिए ये लोग जीवन में बहुत तरक्की करते हैं।

कंजूस होते हैं S अक्षर वाले
जिनका नाम S अक्षर से शुरू होता है वे बहुमुखी प्रतिभा के धनी होते हैं। इनका स्वभाव सहज ही समझ में नहीं आता है। ये अपने आप में सिमटे होते हैं और अपने चारों ओर एक रहस्यमय वातावरण बनाए रखते हैं। ये कंजूस होते हैं लेकिन दानी होने का दिखावा भी करते हैं। दिल से अच्छे होने के बावजूद इनका कड़क स्वभाव इन्हें लोगों के बीच बुरा बना देता है। इनके साथ वही लोग खुश रह सकते हैं जो इनके हिसाब से चल सके और इन्हें अपने हिसाब से चला सके।

T अक्षर वाले होते हैं बुद्धिमान और मेहनती
जिनका नाम T अक्षर से शुरू होता है वे बहुत मेहनती और बुद्धिमान होते हैं। आमतौर पर इस नामाक्षर वाले लोग मीडिया और प्रशासिनक क्षेत्रों में काम करते हैं। ऐसे लोग रिश्तों और भावनाओं को लेकर बेहद भावुक होते हैं हालांकि ये उसे अभिव्यक्त नहीं कर पाते हैं। ये जल्दी से अपने मन की भावनाओं को इजहार नहीं कर पाते और इसी के चलते ये कई बार प्रेम मामलों में असफल साबित होते हैं और इनकी पसंद को कोई और ले भागता है।

U अक्षर वाले होते हैं जोशीले और नेकदिल
U अक्षर से जिनका नाम शुरू होता है वे लोग बेहद जोशीले, होशियार और दिल के साफ होते हैं। ये छोटी-छोटी चीजों में ही खुशियों को ढूंढने का प्रयास करते हैं और दूसरों को भी खुशियां बांटने में विश्वास रखते हैं। ये किस्मत के भी धनी होते हैं। अगर इस नामाक्षर वाले व्यक्ति आपके जीवन में आते हैं और आपके लाइफ पार्टनर बनते हैं और समझिए कि आप दुनिया के सबसे भाग्यशाली व्यक्ति है।

V अक्षर वाले पसंद नहीं करते रोक-टोक
जिन लोगों का नाम V से शुरू होता है वे आजाद ख्यालात होते हैं और बंदिशों में रहना उन्हें पसंद नहीं होता है। ये न तो किसी की सुनते हैं और न ही किसी की कहा करते हैं, लेकिन यदि उनके मन को कोई बात जम जाए तो ये उसे करने से भी नहीं चूकते। साफ दिल होने के साथ-साथ ये दूसरों की भावनाओं की भी कद्र करते हैं। ये दूसरों के लिए कुछ भी करने से लिए हमेशा तैयार करते हैं हालांकि इनसे जबरन कुछ भी नहीं करवाया जा सकता।

W अक्षर वाले होते हैं रौबदार और अड़ियल
जिनका नाम W से शुरू होता है, उनमें दूसरों को दबा कर अपना रौब जमाने की आदत होती है। उनकी इस आदत के चलते लोग ऐसे लोगों से दूर ही रहते हैं। ये बहुत अभिमानी होते हैं और हमेशा लोगों की आलोचनाओं के निशाने पर रहते हैं। हालांकि इनके पास नाम, पैसा, शोहरत सभी कुछ होता है लेकिन इनके अड़ियल स्वभाव के चलते इनके पास या तो दोस्त नहीं होते या फिर मतलबी दोस्त होते हैं जो समय आने पर धोखा दे सकते हैं।

X अक्षर वाले होते हैं अस्थिर स्वभाव वाले
जिन लोगों का नाम X से शुरू होता है वे स्वभाव से बेहद अस्थिर होते हैं और हर चीज से इनका मन बड़ी जल्दी उचट जाता है। इन्हें खुद ही पता नहीं होता कि ये अगले पल क्या करेंगे। हो सकता है ये आपको दस मिनिट बाद मीटिंग का टाईम दें तो ऐन मौके पर मूड बदल जाने के कारण ये मीटिंग के बजाय कहीं पार्टी करने चले जाएं। हालांकि इन लोगों में एक खास आदत होती है कि ये जिसको पाने की इच्छा रखते हैं, उसे पाकर ही दम लेते हैं फिर चाहे उसके लिए जान ही दावं पर लगानी पड़े।

Y अक्षर वाले बोलते हैं कड़वा
ऐसे लोग दूसरों से दूर ही रहना पसंद करते हैं। स्वभाव से ईमानदार, स्पष्टवादी और मेहनती होते हैं लेकिन लोगों के साथ मिलना-जुलना इन्हें पसंद नहीं होता। जिनका नाम Y अक्षर से शुरू होते हैं वे समझौता भी पसंद नहीं करते और इसके चलते उन्हें संघर्षमय जीवन जीना पड़ता है। अन्य लोगों की तरह मीठा न बोलकर ये कभी-कभार कड़वा भी बोल देते हैं परन्तु उसके पीछे भी इनकी मंशा नेक ही होती है। अदभुत कल्पनाशक्ति के मालिक होने के नाते ये सदैव कुछ नया करने का प्रयास करते रहते हैं।

Z अक्षर वाले होते हैं सीधे और सादगी पसंद
जिनका नाम Z से शुरू होता है वे धीर-गंभीर लेकिन सरल प्रवृत्ति के मालिक होते हैं। स्वभाव से बेहद सीधे और भावुक होते हैं। ये बड़ी से बड़ी कठिनाई को भी हंसते हंसते झेल जाते हैं। इनकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि सीधे होते हुए भी इन्हें बेवकूफ नहीं बनाया जा सकता। ये किसी भी काम को करने से झिझकते नहीं और सफल बन कर ही दम लेते हैं। शिक्षा तथा शिक्षा से जुड़े क्षेत्रों में इस नामाक्षर वाले लोगों का प्रभुत्व होता है।


Share on Google Plus

About Bhopal Samachar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.