एक्सीडेंट से पहले अलर्ट करेगा यह car safety systems

न्यूयॉर्क। कार चलाते समय अगली कुछ ही देर बाद आप क्या गलती करने जा रहे हैं जिसकी वजह से दुर्घटना होने वाली है, इसकी जानकारी अब आपको पहले से ही मिल जाएगी। जी हां, कॉर्नेल यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस के असिस्टेंट प्रोफेसर आशुताष सक्सेना और उनकी टीम ने मिलकर ऎसा ही एक सेफ्टी सिस्टम तैयार किया है।

ड्राइवर की एक्टिविटी पर रखता है नजर-
सक्सेना और उनकी टीम द्वारा बनाया गया कार सेफ्टी सिस्टम ड्राइवर की हर हरकत पर नजर रखता है। इसमें लगे कैमरे ड्राइवर के चेहरे पे  बनने वाले हाव-भाव, बॉडी लेंग्वेज पढ़ता है इसके अलावा इसमें लगा एक और कैमरा रोड़ पर नजर रखता है। इन दोनों कैमरों से मिले संकेतो का यह सस्टिम एल्गोरिदम करता है। इसके बाद 3.53 सेकेंड पहले ड्राइवर को डिस्पले मॉनिटर पर यह सूचना देता है कि वो आगे चलकर क्या गलती कर सकता है।

और भी कई जानकारियां देता है-
यह Car Safety System ड्राइवर को कुछ ही देर बाद होने वाली गलती के बारे में सूचना देने के अलावा और भी कई सारे काम करता है। इसमें जीपीएस सिस्टम भी दिया गया है जिससे इसके डिस्पले में सड़कों की जानकारी भी मिल जाती है। यह सिस्टम अगर कारों में लगाया जाता है तो कई होने वाली दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है।


Share on Google Plus

About Bhopal Samachar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.