Eye Flu इंफेक्शन से बचने के घरेलू उपाय

आई फ्लू (Eye Flu) एक बहुत ही संक्रामक वायरल इंफेक्शन है जो किसी भी मौसम में हो सकता है, आई फ्लू को सामान्य भाषा में आँख आना भी कहा जाता हैं। आई फ्लू के सम्पर्क में आने पर आँखों में सूजन आ जाती है जिससे आंखों को खोलने और बंद करने पर हल्की चुभन और दर्द महसूस होता रहता है और रात को सोने के बाद आँख से कीचड़ निकलने लगता है इससे रात में पलकें भी चिपक जाती हैं। यह एक संक्रामक रोग है इसलिए इस रोग से ग्रसित रोगी को अपना रूमाल और टॉवल अलग से इस्तेमाल करना चाहिये क्योकि यह रोग एक दूसरे को छूने से और संपर्क में आने से जल्दी फैलता है। आज हम आपसे आई फ्लू से बचने के कुछ घरेलू उपायों (Home Remedies For Eye Flu) के बारे में बात करेंगें जिसका प्रयोग करके आप भी आसानी से इस समस्या से आराम और छुटकारा पा सकते हैं।

आई फ्लू से बचने के घरेलू उपाय (Home Remedies For Eye Flu):-
1. गुलाबजल आंखों में डालने से आंखों की जलन और किरकिरापन दूर हो जाता है।
2. नीम के पानी से आंख धोने के बाद आंखों में गुलाबजल डालने से काफी आराम मिल जाता है।
3. फिटकरी के टुकड़े को एक गिलास पानी में डुबोकर उसी पानी से रोजाना दिन में 3-4 बार आँखों को धोने से आँखों की सूजन और दर्द में राहत मिल जाती है।
4. आई फ्लू की समस्या को दूर करने के लिए आंवले का रस को निकालकर उसे साफ़ सूती कपडे़ में छानकर एक बाउल में निकालकर रख लें और इस रस को 2-2 बूंद-बूंद करके आंखों में डालने से आंखों का लाल होना और आंखों की जलन दूर हो जाती है।
5. आईफ्लू किसी व्यक्ति की आंखों में देखने से नहीं होता, यह आंखों की बीमारी इनफेक्शन से फ़ैलती है, जो आई फ्लू से ग्रसित व्यक्ति से हाथ मिलाने के बाद हमारे संपर्क में आ जाती है।
6. बोरिक एसिड पाउडर को पानी में मिलाकर आंखों को कई बार साफ करने से आंखों के अंदर की कीचड़ और चिपचिपाहट दूर हो जाती है।
7. आई फ्लू के रोगी को अपनी आंखों को ज्यादा से ज्यादा ढंक कर रखें और धूप में काला चश्मा पहनकर ही निकलें।



Share on Google Plus

About Bhopal Samachar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.