IPL-8 : इन 4 खिलाड़ियों की वजह से जीत हासिल की राजस्थान रॉयल्स ने

 राजस्थान रॉयल्स ने सटीक बॉलिंग और अंजिक्य रहाणे (62) की शानदार हाफ सेन्चुरी की बदौलत सनराइजर्स हैदाराबाद को आखिरी बॉल तक खींचे मुकाबले में छह विकेट से हराकर आईपीएल-8 में जीत का 'चौका' लगा दिया। हैदराबाद ने 5 विकेट पर 127 रन बनाए थे, लेकिन उसके गेंदबाजों ने राजस्थान को छोटा टारगेट हासिल करने में पसीना बहाने पर मजबूर कर दिया।

रहाणे ने 56 बॉल में नौ चौके की मदद से 62 रन की पारी खेलकर राजस्थान को जीत तक पहुंचा दिया, हालांकि आखिरी ओवर में प्रवीण कुमार ने बेहतरीन बॉलिंग कर राजस्थान को परेशानी में डाल दिया। स्थिति ये हो गई कि एक बॉल बची थी और जीत के लिए एक रन चाहिए था। जेम्स फाल्कनर ने आखिरी गेंद पर विजयी चौका मारकर अपनी टीम को जीत दिला दी।

हैदराबाद की फ्लॉप बैटिंग
हैदराबाद सनराइजर्स के बैट्समैन बेहतर प्रदर्शन नहीं कर सके। शिखर धवन 12 बॉल में 10 रन बनाकर धवल कुलकर्णी की बॉल पर विकेटकीपर संजू सैमसन के हाथों कैच आउट हुए। इसके बाद डेविड वॉर्नर 21 रनों के निजी स्कोर पर रन आउट हो गए। उनके बाद लोकेश राहुल धवल की बॉल पर एलबीडब्लू आउट हुए। अब हैदराबाद का स्कोर 35 रन पर तीन विकेट हो गया था। शिखर धवन से जो शुरुआत हुई तो अंत तक हैदराबाद खुलकर नहीं खेल सका। निरंतर अंतराल पर उसके विकेट गिरते रहे। 127 रन कहीं से भी राजस्थान के खिलाफ सुरक्षित स्कोर नहीं था।

राजस्थान की जीत के चार हीरो
1. धवल कुलकर्णी : 3 ओवर, 9 रन और दो विकेट
मैन ऑफ द मैच भले ही अजिंक्य रहाणे चुने गए, लेकिन मैच के असली हीरो धवल कुलकर्णी रहे। उन्होंने अपनी टीम के लिए घातक बॉलिंग करते हुए 3 ओवर्स में सिर्फ 9 रन दिए और दो विकेट चटकाए। इसमें शिखर धवन और लोकेश राहुल के विकेट शामिल हैं। इस दौरान धवल ने एक मेडन ओवर भी फेंका। ये दो विकेट गिरने से हैदराबाद पूरी तरह से दबाव में आ गया और बड़ा स्कोर नहीं बना सका।

2 प्रवीण तांबे : 4 ओवर, 21 रन और दो विकेट
राजस्थान रॉयल्स की ओर से धवल कुलकर्णी के एक छोर पर दबाव बनाने का सबसे अधिक फायदा प्रवीण तांबे को मिला। 43 साल के स्पिनर ने चार ओवर में 21 रन देकर दो विकेट चटकाए। इसमें नमन ओझा और इयान मोर्गन के विकेट शामिल रहे। 25 रन बनाने वाले नमन ओझा तो उनकी बॉल को समझ ही नहीं आए और बोल्ड हो गए।

3 अजिंक्य रहाणे : 56 बॉल में बनाए 62 रन
टीम इंडिया के धुरंधर बैट्समैन अजिंक्य रहाणे शानदार फॉर्म में नजर आए। उन्होंने 56 बॉल में 62 रनों की पारी खेली। पहले विकेट के लिए रहाणे और संजू सैमसन ने 10.2 ओवर में 64 रन की पार्टनरशिप करते हुए राजस्थान के लिए बेहतरीन प्लेटफॉर्म तैयार किया। आईपीएल में यह रहाणे की 14वीं हाफ सेन्चुरी थी।

4 स्टीवन स्मिथ : शानदार स्ट्रेटजी
स्टीवन स्मिथ की स्ट्रेटजी शानदार रही। उन्होंने टॉस जीतकर बॉलिंग का फैसला किया। यहीं राजस्थान के जीतने के चांसेज 70 प्रतिशत बढ़ गए थे। इसके बाद शुरुआती ओवर्स में नजदिकी फील्डर्स लगाकर हैदराबाद के बैट्समैन की गलतियों का फयादा भा उठाया। पिच शुरुआत में बॉलर्स को मदद करने वाली थी और वैसा ही हुआ। धवल कुलकर्णी, प्रवीण तांबे के अलावा दीपक हूडा ने भी शानदार बॉलिंग की।




Share on Google Plus

About Bhopal Samachar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.