हम बताते हैं क्या किया जाए, कि पहला प्यार लौट आए

अपना वो पहला प्‍यार भला कौन भूल सकता है. भले ही आपका वो प्‍यार अब आपके साथ ना हो, लेकिन उसकी वो हंसी, वो प्‍यार के दो बोल और न जाने क्‍या-क्‍या अक्‍सर यादों के झरोखे से झांकने लगते हैं. दिल बार-बार उन्‍हीं की तरफ ख‍िंचा चला जाता है. ऐसे में आप चाहते हैं कि आपका वो पहला प्‍यार फिर से आपकी जिंदगी में लौट आए. जानिए क्‍या करें...

जिसकी एक हंसी के दम पर आप जिंदगी काटने के बारे में सोचते थे, जिसकी एक हां पर आप दुनिया को ठोकर मारने को तैयार हो जाते थे, जब वही जिंदगी से चली गई तो फिर बचा क्‍या. शायद आपने कभी उनसे दूर होने के बारे में सोचा भी नहीं होगा और एक दिन जब वो चली गईं तो जिंदगी वीरान हो गई होगी. घबराएं नहीं, परेशान ना हों. जिन्‍दगी कब कांटा बदल ले इसका कोई भरोसा नहीं. इसलिए वो पहला प्‍यार जो आपसे दूर चला गया था, फिर से जिंदगी में आ भी सकता है. लेकिन इसके लिए जरूरत है सही योजना की. वैसे भी फिल्‍मी डायलॉग है ना 'जब आप किसी को दिल से प्‍यार करते हैं तो पूरी कायनात दो दिलों को मिलाने की साजिश रचती है.' इसके लिए आपको दिल की बात सुनकर दिमाग से काम लेने की जरूरत होगी.

मुझसे दोस्‍ती करोगी 
कुछ दिन रुकने के बाद अपनी एक्‍स गर्लफ्रेंड से फिर बातचीत शुरू करें लेकिन इसमें ध्‍यान देने लायक बात ये है कि इस बार वहीं से शुरू ना करें, जहां पर आपका रिलेशनश‍िप खत्‍म हुआ था. बल्‍कि उन्‍हें दोस्‍ती के रिश्‍ते का ऑफर दें. कहें, 'चलो, पिछली बातें भुलाकर अच्‍छे दोस्‍त बनते हैं.' इसमें भी जल्‍दबाजी ना करें, उनके जवाब का इंतजार करें. पुराने रिश्‍ते के टूटने के लिए खुद को जिम्‍मेदार मानते हुए आप माफी भी मांग सकते हैं.

उनकी गलतियां ना गिनाएं 
दोनों के बीच रिश्‍ता टूटने के लिए कभी भी अपनी एक्‍स गर्लफ्रेंड को जिम्‍मेदार ना ठहराएं. उन्‍हें कभी ये एहसास ना कराएं कि रिश्‍ता उनकी वजह से टूटा था. उनके फैसले का सम्‍मान नहीं करेंगे तो उन्‍हें लग सकता है कि आप उनका भी सम्‍मान नहीं करते और इससे बात बिगड़ेगी ही. और हां याद रखें कि अगर अब उनकी जिंदगी में कोई और आ गया है तो ना तो उस व्‍यक्‍ति की आलोचना करें, ना ही उनके रिश्‍ते को खराब करने की कोश‍िश ही करें.

उधर भी तो हो दिल टूटने का एहसास 
 वो रूठकर चली गईं और आप हैं कि बार-बार फोन करके उन्‍हें परेशान किए जा रहे हैं. इससे रिश्‍ता सुधरने की बजाय और बिगड़ सकता है. आपका प्‍यार सच्‍चा है तो कुछ दिन के लिए उन्‍हें छोड़ दें, अपने तरीके से जीने दें. सच्‍चा प्‍यार लौटकर जरूर आता है, ये तो आपने सुना ही होगा. बार-बार फोन, मैसेज, व्‍हाट्एप, ईमेल आदि भेजकर भले ही आप उन्‍हें मनाने की कोश‍िश कर रहे हैं, लेकिन उनके लिए यह परेशान करने वाला हो सकता है. यही नहीं हो सकता है इससे आप उनकी नजरों में गिरते चले जा रहे हों. कुछ दिन के लिए अपनी उस एक्‍स गर्लफ्रेंड को अकेला छोड़ दें, उनसे संपर्क करने की बिल्‍कुल भी कोशिश ना करें. इससे होगा ये कि दिल टूटने के जिस दर्द से आप गुजर रहे हैं, वही एहसास उन्‍हें भी होगा. हालांकि ऐसा करना आपके लिए पीड़ादायक हो सकता है, लेकिन यह दवा के रूप में भी काम कर सकता है.

प्‍यार को प्‍यार रहने दो, एहसान ना बनाओ 
प्‍यार में कभी आप फूल देकर उनकी मुस्‍कुराहट को बढ़ाते हैं तो कभी टेडी देकर अपना प्‍यार जताते हैं. भले ही अब आपका रिश्‍ता टूट गया हो, लेकिन ये आप दोनों की साझा यादें हैं. ऐसा नहीं है कि आपको तो वो लम्‍हे याद हैं और वो भूल गई हों. इसलिए कभी भी आपने उनके लिए भले ही जो कुछ भी किया हो, उन्‍हें एहसास ना दिलाएं कि आपने उन पर एहसान किया है. क्‍योंकि प्‍यार में एहसान नहीं होता, बस प्‍यार होता है. अगर आप ऐसा करते हैं तो समझ लीजिए आप उनके वापस आने का रास्‍ता बंद कर रहे हैं.

जलन से जगेगी प्रेम अगन 
कई बार रूठी प्रेमिका को मनाने के लिए जलाने का रास्‍ता बिल्‍कुल फिट बैठता है. लेकिन ध्‍यान रखने की बात ये है कि कई बार यह ट्रिक उल्‍टी भी पड़ सकती है, इसलिए जलाने की ट्रिक का सही से इस्‍तेमाल करें. वो भले ही आपसे रूठ कर चली गई हों, लेकिन दिखाएं कि उनके जाने से आपकी जिंदगी में कोई असर नहीं पड़ा है और पहले की तरह खुश हैं. एक्‍स गर्लफ्रेंड को जलाने के लिए आप उसके साथ फ्लर्ट कर सकते हैं और मजाक भी. स्‍वभाविक तौर पर रिश्‍ता टूटने से आपको दुखी होना चाहिए, लेकिन जब वो आपको खुश देखेंगी तो उन्‍हें जलन होगी और वो आपके करीब आने का बहाना ढूंढेंगी.

कबूतर जा जा... 
कहते हैं ना कि प्‍यार में आदमी शायर हो जाता है. तो आपका यही शायराना अंदाज आपकी प्रेमिका को वापस आपकी जिंदगी में लाने में मदद करेगा. वो रूठकर दूर चली गई हैं तो उन्‍हें एक चिट्ठी लिख डालें और उसमें खूब अपनी भावनाओं को उडेल दें. चिट्ठी में लगना चाहिए कि आप उससे बेहद प्‍यार करते हैं और उनकी भावनाओं व फैसलों को सम्‍मान देते हैं. इसमें कोई प्‍यारे से रोमांटिक फिल्‍मी गीत के बोल या अपनी चंद लाइनें लिखेंगे तो और भी अच्‍छा.

सब्र का फल मीठा 
जिस तरह की तड़प आपके अंदर है वैसी ही तड़प उनके अंदर भी जगनी चाहिए. सब्र करें, कहते हैं सब्र का फल मीठा होता है. याद रखें कि उन्‍हें एक दिन यह एहसास जरूर होगा कि उन्‍होंने आपके रूप में क्‍या खो दिया है. इस बीच जुदाई में टूटने की बजाय खुद को संभालें और एक बेहतर इंसान बनने की कोश‍िश करें. आपको बेहतर होता देखकर उनके दिल में कुछ कुछ होना चाहिए. सबसे बड़ी बात, इस दौरान अपनी अच्‍छाईयों को खोने ना दें और हां आपकी जो बातें उन्‍हें पसंद नहीं हैं, उन्‍हें सुधारने की कोश‍िश करें.

उम्‍मीद करते हैं कि इन टिप्‍स के सहारे आपकी प्‍यार की गाड़ी एक बार फिर फुल स्‍पीड से दौड़ेगी और आप दिल टूटने के बाद भावनाओं के उस ज्‍वार को संभालने में सफल होंगे.

relationship , Love signals in relationship 


Share on Google Plus

About Bhopal Samachar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.