अमेरिकन डॉलर पर छपेगी महिला की तस्वीर

वाशिंगटन. तकरीबन एक सदी से भी ज्यादा समय बीत जाने के बाद अब जाकर अमेरिका में करेंसी पर एक महिला की तस्वीर दिखेगी। केवल पुरुष राजनेताओं की तस्वीर को डॉलर पर छापने की परंपरा से आगे बढ़कर एक अब अमेरिका 10 डॉलर के नोट पर एक प्रख्यात महिला का तस्वीर लगाएगा।

पिछले लंबे समय से अमेरिका में करेंसी पर महिलाओं को जगह दिए जाने की मांग की जा रही थी। हालांकि इस पूरी कवायद के लिए इंतजार अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। इस श्रृंखला के नोटों को छपकर आने में अभी छह साल का समय लगने वाला है। उम्मीद जताई जा रही है कि ब्यूरो आफ एन्ग्रोविंग एंड प्रिंटिंग के विशेषज्ञों के साथ मिलकर अमेरिकी वित्त विभाग 2020 तक 10 डॉलर का यह नया नोट बाजार में लाएगा।

इन नोटों को अमेरिकी संविधान के 19 वें संशोधन की 100 वीं वर्षगांठ के अवसर पर जारी किया जाएगा। गौरतलब है कि उक्त संशोधन के बाद ही अमेरिका में महिलाओं को मतदान करने का अधिकार मिला था। अमेरिकी वित्त मंत्री जैकब एल ल्यू इसके लिए एक प्रख्यात महिला का चयन करेंगे।

वित्त मंत्रालय ने अमेरिकी नागरिकों से भी इस सिलसिले में अपनी भागीदारी देने को कहा है। वित्त विभाग ने लोगों को अपने विचार मंत्रालय को भेजने के लिए कहा है। मंत्रालय ने नागरिकों से इस विषय में उनके विचार, नोट के लिए प्रतीक और डिजायन सुझाने को कहा है। इन प्रतीकों और डिजाइन्स को इस तरह चुना जाएगा जिससे लोकतंत्र के महत्व और अमेरिकी समाज में इसकी भूमिका स्पष्ट हो सके।

इससे पहले 10 डॉलर के नोट पर एलेक्जेंडर हैमिल्टन की तस्वीर लगी थी। हेमिल्टन अमेरिका के राष्ट्रपिता माने जाते हैं। 1 डॉलर के नोट पर अमेरिका के पहले राष्ट्रपति जॉर्ज वाशिंगटन की तस्वीर है।

जैकब.जे.ल्यू इस साल के अंत तक 10 डॉलर के नोट पर जगह देने के लिए चुनी गई महिला के नाम का खुलासा करेंगे। इस चुनाव के पीछे केवल एक ही शर्त लागू है कि चुनी हुई शख्सियत जीवित नहीं होनी चाहिए। हालांकि ल्यू एक ऐसी महिला के नाम का चुनाव करना चाहते हैं जिनकी छवि अमेरिकी लोकतंत्र की गरिमा के मुताबिक मानी जाती हो।

कुछ समय पहले अमेरिका में सोशल मीडिया पर चल रही एक बहस में लोगों ने 20 डॉलर के नोट पर छापने के लिए हैरियट टबमैन के नाम को सबसे ज्यादा तवज्जो दी थी।

इससे पहले हालांकि अमेरिकी सिक्कों पर दो महिलाओं की तस्वीर छप चुकी है। समाज सुधारक सुसैन बी. एंथोनी के नाम पर 1979 से 1981 के बीच चांदी के डॉलर चलाए गए थे। इस श्रृंखला के सिक्के एक बार फिर 1999 में भी निकाले गए थे। दूसरी महिला, साकागोविया की तस्वीर साल 2000 से सुनहरे रंग के डॉलर के सिक्कों पर छप रही है। इन दोनों ही सिक्कों की लोकप्रियता बेहद कम रही और धीरे-धीरे ये इस्तेमाल से पूरी तरह बाहर हो गए।

वित्त विभाग ने अमेरिकी नागरिकों से हैशटैग #TheNew10 इस्तेमाल कर उक्त नोट के डिजाइन संबंधी अपने सुझाव भेजने को कहा है। विभाग इस सिलसिले में कई आम सभाएं और गोलमेज सम्मेलनों का भी आयोजन करेगा। विभाग नोट का डिजाइन चुनते समय इस बात का ध्यान रखेगा कि दृष्टिहीनों को भी यह नोट आसानी से पहचान में आ सके। 

Dollar | America currency News | World news 

Share on Google Plus

About Bhopal Samachar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.