कब्ज़ मे ये चीज़े और करेंगी परेशान

कब्ज की समस्या ऐसी है जिससे ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। खाने-पीने की लापरवाही और स्वाद के आगे वो अक्सर पेट का ख्याल नहीं रखते जो बाद में कई सारी परेशानियों का सबब बन जाता है। उनमें से ही एक है कब्ज। गैस, एसिडिटी, भारीपन आदि की समस्याओं पर लोग खुलकर बात लेते हैं, लेकिन कब्ज जैसी समस्या पर बहुत ही कम लोग खुलकर बात करना पसंद करते हैं। पाचन में समस्या आने के साथ ही पेट सही और पूरी तरह से साफ नहीं होता। कब्ज की समस्या सिर्फ खाने की लापरवाही से ही नहीं बल्कि तनाव, चिंता, एक्सरसाइज न करना और खाने में फाइबर की कम मात्रा जैसे कई कारणों से हो सकती है। ऐसे ही अन्य कारणों के बारे में बात करेंगे, जिससे खाते वक्त एहतियात बरतने की खास जरूरत होती है।

दूध
दूध में फैट की बहुत ज्यादा मात्रा होती है। ज्यादा मात्रा में इसका सेवन पाचन क्रिया के लिए नुकसानदेह हो सकता है। इसके अलावा, दूध में मौजूद लैक्टोज पेट में गैस बनाता है जिससे दर्द के साथ ही मरोड़ की समस्या भी होती है। अधिक मात्रा में दूध का सेवन करने से भी कब्ज की समस्या हो सकती है।

रेड मीट
रेड मीट में फैट की बहुत ज्यादा मात्रा होती है और फाइबर नहीं के बराबर। इसमें एक अलग प्रकार का प्रोटीन फाइबर मौजूद होता है, जिसे पचाने में बॉडी को काफी टाइम और एनर्जी की आवश्यकता होती है। कब्ज की समस्या का दूसरा कारण यह भी हो सकता है।
Other foods: कच्चा केला, चीज़, तली-भुनी चीजें, कॉफी, शुगर, ग्लूटेन, अंडा, चॉकलेट

कच्चा केला
कच्चे केले की सब्जी हो या कोफ्ते, बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं। लोग बहुत चाव से इन्हें खाते हैं। लेकिन वो इस बात से अनजान होते हैं कि कब्ज की समस्या बढ़ाने में इसका बहुत बड़ा हाथ होता है। कच्चे केले में स्टार्च की बहुत ज्यादा मात्रा पाई जाती है, जो समस्या को और भयावह बना सकती है।

चीज़
दूध जितनी ही मात्रा में इसमें फैट पाया जाता है और साथ ही लैक्टोज भी। यह गैस का कारण बनता है। इसलिए खाने में इसकी कम से कम मात्रा शामिल करें। पहले से कब्ज जैसी समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए तो चीज़ बहुत ही नुकसानदायक है।

तली-भुनी चीजें
तली-भुनी चीजों में फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। ये डाइजेशन के लिए बिल्कुल भी सही नहीं। फ्रेंच फ्राई हो या चिकन विंग्स, इन सबमें डाइजेशन के लिए जरूरी फाइबर की कमी होती होती है, जो कब्ज के लिए जिम्मेदार है।

कॉफी
कब्ज की समस्या से परेशान हैं और रोजाना कॉफी पीने की आदत भी नहीं छोड़ सकते। तो एलर्ट होने की जरूरत है, क्योंकि आपकी कॉफी पीने की लत इस समस्या को और भी बढ़ा सकती है। इससे शरीर में पानी की कमी होने लगती है जो कब्ज की समस्या का सबसे बड़ा कारण मानी जाती है।

शुगर
ऐसे चीजें जिनमें शुगर की बहुत ज्यादा मात्रा पाई जाती है, कब्ज का कारण बनती हैं। इनमें केक, मिठाइयां, कप केक, कुकीज आदि शामिल हैं। स्वाद के लिए खाए जाने वाली इन चीजों में बहुत सारा फैट और नहीं के बराबर फाइबर होता है, जो पूरी पाचन क्रिया को बिगाड़ देता है और कब्ज की समस्या पैदा करता है।

ग्लूटेन
ब्रेड, मैदे से बनी चीज़ें, पिज्जा, बर्गर आदि के शौकीन लोग इस बात से अनजान होते हैं कि पेट से संबंधित बीमारियों में सबसे बड़ा हाथ इन्हीं चीजों का होता है। जंक फूड्स भी इन्हीं की कैटेगरी में शामिल हैं।

अंडा
कई सारे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर अंडा भी कई बार कब्ज के लिए जिम्मेदार होता है, क्योंकि इसमें भी फाइबर की मात्रा बहुत कम होती है और ये फैट बढ़ाने वाला होता है। अंडे को खाते वक्त इसकी क्वांटिटी का ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है।

चॉकलेट
इसमें मौजूद कैफीन डिहाइड्रेशन पैदा करता है। पानी पीने के बाद भी शरीर में इसकी कमी बनी रहती है। फैट की मात्रा डाइजेशन से संबंधित समस्याएं पैदा करती हैं, जिनमें से एक कब्ज की समस्या है।

Health tips , Constipation problem 

Share on Google Plus

About Bhopal Samachar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.