एंड्रॉइड स्मार्टफोन और टैबलेट पर ऑफलाइन वीडियो देखे

हाल ही में गूगल ने यूट्यूब (YouTube) पर कई बदलाव किए हैं। उसने वीडियो सेव करने, ऑफ लाइन देखने और बैकग्राउंड प्ले के ऑप्शन एड किए हैं। हालांकि, गूगल यूजर्स को इस बात की इजाजत नहीं देता कि वो वीडियो और म्यूजिक अपने एंड्रॉइड डिवाइस पर सेव कर सकें। ये तकनीकी रूप से चोरी कहलाती है। हालांकि, उसने नई सेटिंग में उस गाने को अस्थाई तौर पर सेव करने और बाद में प्लेबैक करने की सुविधा दी है। सबसे अच्छी बात ये है कि इस दौरान यूजर्स को इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं होगी।

यूजर्स इस नई सेटिंग का इस्तेमाल अपने स्मार्टफोन पर कर सकते हैं, ये बहुत ही आसान हैं। यूजर्स इस सेटिंग से पूरा गाना अपनी डिवाइस में सेव कर सकते हैं। यहां तक कि वो वीडियो से अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन और टैबलेट पर MP3 फाइल डाउनलोड कर सकते हैं।

यूट्यूब Watch Later फीचर:
कुछ वीडियो जो इस फीचर को सपोर्ट करते हैं वो आपकी डिवाइस पर डाउनलोड ऐरो दिखाएगा। उस पर टैप करके वीडियो के रेजोल्यूशन (जिसमें आप गाना देखना चाहते हैं) को सिलेक्ट कीजिए। इसके बाद मेन्यू बार में जाकर बाएं तरफ से 'Watch later' (बाद में देखना) सिलेक्ट कर लीजिए। इस तरह आपकी लिस्ट में ये गाना सेव हो जाएगा, जिसे बाद में देखकर एन्जॉय कर सकते हैं।

यूट्यूब वीडियो और गाने डाउनलोड
अगर आप चाहते हैं कि वीडियो को सेव कर लिया जाए, तो आप ऐसा कर सकते हैं। एंड्रॉइड यूजर्स के लिए प्ले स्टोर पर यूट्यूब की कई अलग-अलग ऐप्स मौजूद है। हालांकि, इनमें से कई काम नहीं करती हैं। ऐसे में सही ऐप का चुनाव जरूरी है, जो आपने गाने को HD क्वालिटी के साथ जल्दी से डाउनलोड कर सके।

ऑनलाइन वीडियो कन्वर्टर
यूट्यूब पर मौजूद वीडियो को डाउनलोड करने के लिए दूसरी लिंक का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आपको यूट्यूब का जो गाना डाउनलोड करना है उसका URL कॉपी करके YouTube-MP3.org (ऑडियो के लिए) और clipconverter.cc (वीडियो के लिए) में पेस्ट करें। यहां से आप आसानी से वीडियो डाउनलोड कर सकेंगे। इतना ही नहीं यहां पर वीडियो को दूसरे फॉर्मेट में भी डाउनलोड किया जा सकता है।

यूट्यूब ऑफलाइन फीचर
यूट्यूब से ऑफलाइन वीडियो देखने की सुविधा सभी वीडियो में नहीं है। इसको डाउनलोड करने के लिए आपको एक्ट्रा बटन का इस्तेमाल करना होगा। बटन पर क्लिक करने से वो आपको डाउनलोड करने का रेजोल्यूशन पूछेगा। 360 रेजोल्यूशन और 720 रेजोल्यूशन यहां पर उपलब्ध हैं, लेकिन 1080 रेजोल्यूशन उपलब्ध नहीं है। आप डिफॉल्ट रेजोल्यूशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। रेजोल्यूशन जितना कम होगा डाटा उतना खत्म होगा और इंटरनल मेमोरी स्टोरेज भी कम इस्तेमाल होगी, बाद में आप ऑफलाइन सॉन्ग देख सकते हैं।

यूट्यूब डाउनलोडर एंड्रॉइड
गूगल ने अपने प्ले स्टोर से down loader ऐप हटा दी है। हालांकि, ये ऐप ऑनलाइन यूजर्स के लिए मौजूद है। यहां से वो वीडियो को अपनी डिवाइस में डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए यूजर अननोन सोर्स बॉक्स की सेटिंग और ऐप को इंस्टॉल करके गाने यूट्यूब से डाउनलोड कर सकते हैं।

You tube feature | Offline video watching in you tube | you tube down loader 

Share on Google Plus

About Bhopal Samachar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.