सनस्क्रीन के ये साइड इफैक्ट्स क्या आपको पता है ?

घर से बाहर निकलने से पहले सनस्‍क्रीम  लगाने की सलाह दी जाती है, जिससे शरीर यूवी किरणों से बचाई जा सके। मगर धूप से बचाने वाली कुछ सनस्‍क्रीन   में घातक रसायन पाए जाते हैं जो त्‍वचा पर जलन, रैश, खुजली और ब्रेस्‍ट कैंसर भी पैदा सकते हैं। सनस्‍क्रीन लोशन लगाने के कुछ छोटे मोटे साइड इफेक्‍ट्स तो अकसर सामने देखने को मिलते ही हैं लेकिन जब यह विकराल रूप ले लेते हैं तो आपको तुरंत ही चिकित्‍सक की सहायता लेनी चाहिये। 

पर हर्बल और प्राकृतिक रूप से बनी हुई सनस्‍क्रीम  इस्‍तमाल करने से कुछ नहीं होता। इनमें ज्‍यादा कैमिकल नहीं मिला होता है। अब आइये देखते हैं कि सनस्‍क्रीन   लगाने के क्‍या साइड इफेक्‍ट्स हो सकते हैं।

त्‍वचा में जलन होना इसे लगाने से आंखों तथा चेहरे पर हल्‍की जलन महसूस होने लगती है। अगर आपको यह जलन ज्‍यदा महसूस हो तो सनस्‍क्रीन   को तुरंत ही धो लें।

हो सकती है स्‍किन एलर्जी कई सनस्‍क्रीनो   में कैमिकल्‍स पाए जाते हैं, जो कि एलर्जी, खुजली और सूजन पैदा कर सकते हैं। हमेशा ऐसी सनस्‍क्रीन खरीदनी चाहिये जिस पर हाईपोएलर्जेनिक लिखा हो। एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि जिस सनस्‍क्रीन में जिंक ऑक्‍साइड हो वह त्‍वचा के लिये अच्‍छी मानी जाती है।

यह त्‍वचा को रूखी बना सकती है कई लोगों को सनस्‍क्रीन लगाने से त्‍वचा रूखी पड़ जाती है। अगर आपकी भी स्‍किन रूखी या टाइट लगने लगे तो इसे तुरंत ही लगाना बंद कर दें।

एक्‍ने के लिये होती है खराब अगर आप के चेहरे पर एक्‍ने है तो यह सनस्‍क्रीन   उसे और भी बुरा बना सकती है। अच्‍छा होगा कि आप बिना तेल या मॉइस्‍चर वाली सनस्‍क्रीन   चुनें, जिससे यह आपकी त्‍वचा को सूट करे।

यह रैश भी पैदा कर सकती है जिन लोगों की त्‍वचा संवेदनशील है उन्‍हें यह क्रीम रैश भी दे सकती है। अगर आप की त्‍वचा संवेदनशील है तो क्रीम खरीदने से पहले स्‍किन एक्‍सपर्ट से सलाह कर लें।

ब्रेस्‍ट कैंसर के भी चांस हैं सनस्‍क्रीम  में कई प्रकार के घातक रसायन होते हैं जो रक्‍त में इस्‍ट्रोजेन के स्‍तन पर असर डाल सकते हैं। अच्‍छा होगा कि आप ऐसी सनस्‍क्रीन   खरीदें जिसमे प्राकृतिक तत्‍व मौजूद हों।


Beauty tips , side effects of sunscreen lotion 
Share on Google Plus

About Bhopal Samachar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.