शाम के समय वर्कआउट के बेनिफिट्स | Health Tips in Hindi

सुबह उठते ही जिम जा कर वर्कआउट करना और ऊपर से इस बात की चिंता कि कहीं ऑफिस के लिये लेट ना हो जाए, जैसी आम समस्‍या बनी रहती है। क्‍या आपने कभी सोंचा है कि शाम के समय वर्कआउट करने के भी कुछ फायदे हो सकते हैं? शाम के वक्‍त अक्‍सर लोग जिम जाना पसंद करते हैं क्‍योंकि इससे उनकी बॉडी पहले से ही वार्मअप रहती है और ऑफिस जाने की टेंशन भी नहीं रहती। 

अगर आपकी आंख सुबह नहीं खुलती तो आप शाम को भी जिम जा सकते हैं। सुबह की नींद मत खराब कीजिये और शाम को वर्कआउट कीजिये। लेकिन हां, रात को सोने से पहले तुरंत वर्कआउनट ना कर के आएं क्‍योंकि इससे नींद खराब हो सकती है। इसी बात पर आइये जानते हैं कि शाम को वर्कआउट करने के क्‍या फायदे हो सकते हैं। 

आपको अच्‍छी नींद आएगी शाम को जम कर कसरत करने से रात को बड़ी ही अच्‍छी नींद आती है। इससे फैट तो बर्न होता है ही साथ में दिन भर का जितना तनाव होता है वह भी कम होता है।

स्‍ट्रेस दूर होता है दिन भर का जितना भी तनाव होता है वह शाम को वर्कआउट करने से दूर हो जाता है। इससे रात को आप रिलैक्‍स हो कर सो पाते हैं।

आप आराम से सुबह का आनंद लें कर सकते हैं सुबह आपको जिम जाने का चिंता नहीं रहेगी और आप आराम से उठ कर अपने ऑफिस जाने की तैयारी कर सकते हैं।

अपनी फ़्रस्ट्रेशन निकाल सकते हैं अगर आपकी आपके बॉस या दोस्‍त से अनबन हो गई हो तो उसका गुस्‍सा आप जिम जा कर निकाल सकते हैं। वहां जा कर थोड़ा हैवी वेट उठाइये और सारा गुस्‍सा निकालिये।

आराम से वर्कआउट करने का समय मिलता है शाम को ऑफिस का काम निपटा कर आने के बाद जिम में वर्कआउट करने के लिये काफी समय मिल जाता है और किसी बात की जल्‍दी भी नहीं रहती।

आपकी बॉडी आपका ज्‍यादा साथ देगी सुबह के समय शरीर में काफी अकड़न रहती है जिस वजह से वर्कआउट आराम से नहीं हो पाता। पर शाम के समय शरीर में लचीलापन आ जाता है जिससे वर्कआउट अच्‍छे से हो पाता है।

आपके शरीर में ज्‍यादा एनर्जी होती है वर्कआउट करने के लिये आपके शरीर को ताकत की जरुरत होती है। सुबह के समय आपका पेट खाली होता है जिससे आपको कम उर्जा मिलती है। शाम के वक्‍त आप प्रोटीन शेक पी सकते हैं।

नहीं लगता वॉर्मअप में ज्‍यादा समय सुबह उठते ही जिम भागो और ऊपर  से लंबा वॉर्मअप करो। लेकिन शाम को वर्कआउट करने के लिये आपको ज्‍यादा देर वॉर्मअप करने की जरुरत नहीं है। आपका शरीर वर्कआउनट करने के लिये अपने आप ही वार्मअप हो जाएगा।

health tips , Evening workout benefits 

Share on Google Plus

About Bhopal Samachar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.