क्या आपको भी परेशान करती है whatsapp लाइफ ?

स्मार्टफोन के आने से कई चीजें बदली हैं। पहले लोग एक-दूसरे को कॉल और मैसेज किया करते थे, अब वो अपने एडवांस मैसेंजर ऐप से टैक्स्ट चैट और वॉइस चैट करते हैं। यहां तक कि इन ऐप्स से अब कॉल करने की भी सुविधा हो गई है। वॉट्सऐप भी स्मार्टफोन यूजर्स के लिए ऐसा ऐप है, जो उसे दिन-रात फोन में बिजी रखता है।
वॉट्सऐप इन दिनों सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला लोकप्रिय ऐप है। स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाले ज्यादातर यूजर्स वॉट्सऐप का इस्तेमाल जरूर करते हैं। हालांकि, इस ऐप की 10 बातें ऐसी है जो आपको थोड़ा-सा परेशान करती होंगी। इन बातों को शायद आप जानते भी हैं।

1. बोर के समय स्क्रॉल करना
वॉट्सऐप इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की आदत कुछ इस तरह की हो जाती है जैसे फ्रिज को बार-बार खोलकर देखा जाता है कि उसके अंदर क्या है। ठीक वैसे ही, वॉट्सऐप को बार-बार हम देखते और बंद करते हैं। वॉट्सऐप को इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए ये सबसे पसंदीदा टाइमपास होता है। वो हर बार कॉन्टैक्ट लिस्ट खोलकर स्क्रॉल करते हुए ये देखता है कि किसने अपना स्टेटस अपडेट किया है और क्या लिखा है। उसके स्टेटस पर आपका क्या कहना है। कई यूजर्स ये काम हर 10 मिनट में करते हैं।

2. लास्ट सीन सिंड्रोम
वॉट्सऐप पर कई सारे कॉन्टैक्ट और ग्रुप होते हैं, लेकिन हम कुछ गिने-चुने कॉन्टैक्ट या ग्रुप पर ही चैट करते हैं। यूजर्स को इस बात से भी फर्क नहीं पड़ता कि वो आखिरी बार किसी दूसरे ग्रुप में ऑनलाइन हुआ था। या फिर, उसने किसी से आखिरी बार कब चैट की थी। इस बात को कई वॉट्सऐप यूजर्स स्वीकार करते हैं।

3. आपने देखा, लेकिन जवाब नहीं दिया
वॉट्सऐप पर कई बार ऐसे मैसेज आते हैं, जिनका जवाब देना यूजर्स के लिए जरूरी होता है, लेकिन फिर भी वो जवाब नहीं देता। वो मैसेज पढ़कर उसे दूसरे फ्रेंड और ग्रुप में फॉरर्वड भी कर देता है, लेकिन जवाब नहीं देता। ये बात उस यूजर को परेशान कर जाती है, जिसने आपको मैसेज किया हो।

4. अज्ञात व्यक्ति को चेक करना
वॉट्सऐप पर ज्यादातर ग्रुप में कई ऐसे कॉन्टैक्ट होते हैं, जिन्हें आप नहीं जानते। ऐसे में वो नंबर आपके लिए ज्यादा रोचक हो जाते हैं। आप उन नंबर को मोबाइल में सेव करते हैं और फिर उनकी वॉट्सऐप पिक्चर को देखकर इस बात का पता लगाते हैं कि वो कौन है। इतना ही नहीं, वो फोटो अलग होता है तो फिर सस्पेंस बरकरार रहता है।

5. मैसेज की जांच करना
कई बार जल्दबाजी में वॉट्सऐप पर हम कहीं का मैसेज कहीं भेज देते हैं। ऐसे में उस समय बड़ी समस्या हो जाती है, जब कोई गलत मैसेज किसी ऐसे ग्रुप या दोस्त के पास चला जाए, जिससे आपकी छवि पर असर पड़े। ऐसे में मैसेज करते वक्त उसकी जांच करना और ये देखना कि वो सही ग्रुप में जा रहा है या नहीं, जरूरी हो जाता है। क्योंकि एक बार जब मैसेज चला गया तो फिर उसे रोकना नामुमकिन हो जाता है।

6. मैसेज की लंबी स्ट्रिंग
मोबाइल SMS 180 अक्षर का होता है, ऐसे में इससे ज्यादा अक्षर का मैसेज करने पर आपके प्रीपेड अकाउंट से पैसा भी अतिरिक्त लग जाता है। हालांकि, वॉट्सऐप में ऐसा नहीं है। जिसके चलते कई मैसेज तो किसी कहानी की तरह होते हैं। जिन्हें पढ़ने के लिए कई मिनट का समय देना पड़ता है। इन मैसेज में कई काम के होते हैं, तो कई हंसी-मजाक वाले, लेकिन लंबी स्ट्रिंग वाले मैसेज कई बार बोर कर देते हैं।

7. आप फ्रेंड लिस्ट में हर किसी के फ्रेंड हैं
वॉट्सऐप पर कई ग्रुप ऐसे होते हैं, जिनमें 40-50 या उससे भी कहीं ज्यादा लोग जुड़े होते हैं। ऐसे में जब आप ग्रुप पर 'Hi' सेंड करते हैं, तो वो ग्रुप में शामिल सभी दोस्तों के पास पहुंचता है। इसका सबसे बड़ा फायदा आपका पैसा और टाइम बचना होता है, लेकिन आप उस ग्रुप में उन सभी के दोस्त होते हैं, जिनमें से ज्यादातर को तो आप जानते भी नहीं।

8. फ्री! फ्री! फ्री!
वॉट्सऐप इस्तेमाल करने वाले कई यूजर्स फ्री होते हैं। ऐसे में वो कई ग्रुप में किसी ना किसी तरह से छेड़खानी करते रहते हैं, क्योंकि ये करने के लिए उनकी जेब से किसी तरह का पैसा नहीं लग रहा। वो कई मैसेज करते हैं और लिखकर भेजते हैं 'इसका रिप्लाई करो, आपको कोई पैसा नहीं लग रहा'। खासकर इस तरह के मैसेज का इस्तेमाल लड़कियों के साथ ज्यादा किया जाता है।

9. स्टेटस स्टॉकर्स
आपका गर्लफ्रेंड से लास्ट नाइट ब्रेक-अप हो गया और इस बात का पता आपसे पहले दूसरों को चल जाता है। दरअसल, गर्लफ्रेंड आपको ये बात नहीं बताना चाहती, लेकिन वो अपने स्टेटस को बदलकर 'The End' और 'It's Over' लिखने के साथ प्रोफाइल पिक्चर पर सैड वॉलपेपर लगा देती है। ऐसे में इन दोनों चीजों को देखकर उसके मूड का पता चल जाता है।

10. वॉट्सऐप के दौर में माता-पिता को स्मार्ट बनना पड़ेगा
एक समय ऐसा था, जब किसी लड़का और लड़की को रोमांस हो जाता था और वो अपने कंबल में फोन पर बात करते हुए पकड़े जाते थे, जिसके लिए उन्हें माता-पिता से झूठ बोलना पड़ा था। ये फ्लैशबैक की कहानी थी। अब वॉट्सऐप का जमाना है, जहां माता-पिता को इन बातों का पता लगाने के लिए स्मार्ट होना पड़ेगा।

Whatsapp annoying life | whats app status 

Share on Google Plus

About Bhopal Samachar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.