2000 करोड़ कमाने वाले पहले बॉलीवुड अभिनेता

पहली बार कैमरा देखकर इन्हें 102 डिग्री बुखार चढ़ गया था. फिल्मों में आने से पहले इस इंडस्ट्री में इनका कोई नहीं था. बॉक्स ऑफिस पर बादशाहत की चर्चा में इनसे पहले आमिर, शाहरुख और सलमान खान का नाम लिया जाता है, लेकिन ये बॉक्स ऑफिस के असली बाप हैं. बात अक्षय कुमार की हो रही है, जो शुक्रवार को अपनी फिल्म गब्बर इज बैक के साथ एक बार फिर बॉक्स ऑफिस पर दमदार दस्तक दे रहे हैं.

2 हजार करोड़ कमाने वाले पहले अभिनेता
कहने वाले कह सकते हैं कि अक्षय कुमार की किसी फिल्म ने 200 करोड़ की कमाई नहीं की. सलमान खान की सबसे ज्यादा फिल्मों ने 100 करोड़ क्लब में एंट्री की है. आमिर खान की फिल्मों की कमाई के सामने अक्की कहीं नहीं टिकते, लेकिन अक्षय दो साल पहले ही अपनी फिल्मों से कुल 2 हजार करोड़ की कमाई करने वाले बॉलीवुड के पहले एक्टर बनने का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं. 1991 में सौगंध फिल्म से बॉलीवुड में कदम रखने वाले इस अभिनेता ने कब 100 से ज्यादा फिल्मों में काम कर लिया, पता ही नहीं चला. उनकी सफलता का राज भी यही है कि 47 साल की उम्र में वो साल में 4-5 फिल्में करके कुल कमाई के मामले में सलमान, शाहरुख और आमिर को पीछे छोड़ देते हैं.

बेहतरीन फिल्में
ओह माई गॉड, स्पेशल 26, बेबी, हॉलिडे अक्षय कुमार एक के बाद एक शानदार फिल्में दे रहे हैं. बेशक सलमान की तरह उनकी हर फिल्म 100 करोड़ नहीं कमाती, लेकिन स्पेशल 26, हॉलिडे और बेबी जैसी फिल्मों में कमर्श‍ियल मसाले के साथ बेहतरीन कहानी और उनकी जबरदस्त एक्टिंग शाहरुख और सलमान की हालिया फिल्मों पर बहुत भारी पड़ी है. गब्बर इज बैक से भी दर्शकों को कुछ ऐसी ही उम्मीदे हैं. गब्बर इज बैक के प्रोड्यूसर संजय लीला भंसाली का अक्षय के काम और स्टारडम पर भरोसा देखिए कि वो आईपीएल के बीच 1 मई को अपनी फिल्म रिलीज कर रहे हैं, जबकि ज्यादातर डायरेक्टर-प्रोड्यूसर अपनी बड़ी फिल्म आईपीएल के बीच में रिलीज करने से डरते हैं.

पहली बार कैमरे का सामना
सब जानते हैं कि यहां तक का सफर अक्की के लिए कितना मुश्किल रहा. कुछ महीने पहले अक्षय से उनके पुराने दिनों के बारे में बात हुई थी. तब उन्होंने बताया कि पहली बार कैमरे के सामना करने पर वो इतना घबरा गए थे कि उन्हें 102 डिग्री बुखार चढ़ गया था. पहली बार लाइव शो करते हुए भी उनकी कुछ ऐसी ही हालत थी. बेशक यह स्टार अब 500 से ज्यादा लाइव शो कर चुका है, लेकिन खुद अक्की ने बताया था कि दिल्ली में श्रीदेवी के साथ पहला लाइव शो करते हुए वो इतने डरे हुए थे कि उनके पसीने छूट रहे थे.

जीने का अंदाज निराला
अक्षय का लाइफस्टाइल और रूटीन बॉलीवुड के ज्यादातर सितारों से बिल्कुल अलग है. वे बताते हैं, 'मैं रोज सुबह चार बजे उठ जाता हूं और रात को 9 बजे तक सो जाता हूं.' उनकी फिनटेस के पीछे भी उनकी खास सोच है. अक्षय ने बताया कि वो शाम को 6 बजे के बाद खाना नहीं खाते, ताकि सोने तक खाना पच जाए. अगर उस वक्त वो फिल्म के सेट पर होते हैं तो वहीं पर डिनर कर लेते हैं, लेकिन शाम को 6 बजे के बाद कुछ नहीं खाते. सालों से उनका यही रूटीन है. अक्षय बताते हैं, 'जब मैं किसी को मीटिंग या इंटरव्यू के लिए सुबह 5-6 बजे आने के लिए कहता हूं तो बहुत लोग हैरान होते हैं, कुछ लोग मुझे सनकी भी मानते हैं. लेकिन मैं बहुत बार सुबह 5 बजे मीटिंग करता हूं, इंटरव्यू देता हूं.' साल में चार फिल्में करने के बाद भी उनके पास परिवार के लिए वक्त की कमी नहीं रहती. वो अपने काम को इस तरह मैनेज करते हैं कि साल में 2 महीने आसानी से परिवार के साथ बिताने के लिए निकाल लेते हैं.

इंडस्ट्री में 25 साल
दो महीने बाद अक्षय फिल्म इंडस्ट्री में 25 साल पूरे कर लेंगे. अपने सफर के बारे में वो बताते हैं, 'जब मैं इंडस्ट्री में आया था तो मेरे पास चॉइस नहीं थी. मुझे जो भी काम मिला, मैंने किया. यहां तक कि बी और सी ग्रेड फिल्में भी कीं. एक सी ग्रेड फिल्म की शूटिंग का किस्सा याद करते हुए अक्षय ने बताया, 'मैंने सफेद शर्ट और जींस पहनी हुई थी. गाने का सीक्वेंस था इसलिए डायरेक्टर चाहता था कि मैं ऑरेंज, ग्रीन, रेड जैसे अलग-अलग रंगों की शर्ट पहनूं, लेकिन प्रोड्यूसर मेरी शर्ट पर पैसा खर्च नहीं करना चाहता था इसलिए उन्होंने सिनेमेट्रोग्राफर को ग्रीन जिलेट पेपर इस्तेमाल करने के लिए कहा. इससे मैं पूरा हरा दिखने लगा. इसी तरह उसने लाल और पीले जिलेट पेपरों का इस्तेमाल किया.' सी ग्रेड से यहां तक का उनका सफर सच में कमाल का है, वो भी तब जब इंडस्ट्री में उनका कोई नहीं था.

इसमें कोई शक नहीं कि अक्षय स्टारडम के मामले में बॉलीवुड की खान तिकड़ी के सामने नहीं ठहरते, लेकिन फटाफट फिल्में निपटाकर और दर्शकों के बीच अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज कराकर बॉक्स ऑफिस पर अपनी बादशाहत कायम रखते हैं. उम्मीद है अपनी आने वाली फिल्मों गब्बर इज बैक, ब्रदर्स और एयरलिफ्ट से वो दर्शकों और बॉक्स ऑफिस को निराश नहीं करेंगे.


Tags

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top