विटामिन ई की कमी आपकी सेहत के लिए खतरा

न्यूयॉर्क:  विटामिन ई न सिर्फ दमकती त्वचा के लिए जरूरी है, बल्कि यह स्वस्थ दिमाग के लिए भी उतना ही आवश्यक है। यदि नियमित खानपान में विटामिन ई युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल किया जाए तो इसका दिमाग के स्वास्थ्य पर अच्छा असर होता है। शोधकर्ताओं का यह भी कहना है कि इसकी कमी मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती है। एक शोध में पता चला है कि विटामिन ई की कमी से शरीर के विभिन्न हिस्सों में विशेष पोषक तत्वों की आपूर्ति बाधित होती है। यह मस्तिष्क की संवेदनात्मक क्षमता को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।


अमेरिका के ओरेगॉन स्टेट यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर और प्रमुख शोधकर्ता मैरेट ट्रैबर ने कहा कि इस शोध से पता चलता है कि विटामिन ई मस्तिष्क में बेहद महत्वपूर्ण मालेक्यूल (अणु) के अभाव को रोकने के लिए आवश्यक है। यह शोध इस बात की व्याख्या करने में भी मददगार है कि मस्तिष्क के अच्छे स्वास्थ्य के लिए विटामिन ई क्यों जरूरी है।

मानव शरीर को विटामिन ई सामान्यत: जैतून के तेल और दूसरे खाद्य तेलों से मिलता है, लेकिन बादाम, सूर्यमुखी के बीज और रुचिरा (ऐवकाडो) में भी विटामिन ई प्रचूर मात्रा में होता है। ट्रैबर ने कहा कि आप कुछ महत्वपूर्ण चीजों के बिना एक मकान नहीं खड़ा कर सकते। उन्होंने कहा कि यदि आपके शरीर को विटामिन ई पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल रहा है, तो समझ लीजिए कि जरूरत की आधी चीजें शरीर को नहीं मिल रहीं, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी और महत्वपूर्ण हैं।


buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top