बी एड कॉलेजों की सीटें घटी

बीकानेर | आगामी शिक्षा सत्र 2015-16 में बीएड के दो साल का होने के साथ-साथ कॉलेजों में प्रवेशित छात्रों की संख्या में भी कटौती होगी। 

राज्य के प्रत्येक बीएड कॉलेज को नए शिक्षा सत्र से एक इकाई पर केवल 50 स्टूडेंट्स ही आबंटित किए जाएंगे। वर्तमान में बीएड कॉलेजों में 100-100 सीटें आबंटित है। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) की नई गाइड लाइन के मुताबिक इन सीटों को घटाकर आधा कर दिया गया है। 

राज्य सरकार ने इस संबंध में सभी विश्वविद्यालयों को दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए है। एनसीटीई के नए प्रावधान के मुताबिक अब राज्य की करीब 776 बीएड कॉलेजों में लगभग 45 हजार स्टूडेंट्स को प्रवेश मिलेगा। जबकि वर्तमान सत्र तक प्रति वर्ष करीब 90 हजार स्टूडेंट्स का पीटीईटी के माध्यम से बीएड कॉलेजों में प्रवेश होता था। बीकानेर में स्थित महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय ने बीएड के दो वर्षीय पाठ्यक्रम के प्रस्ताव तैयार कर लिए है। विवि के उपकुल सचिव शैक्षणिक बिट्ठल बिस्सा के मुताबिक एनसीटीई की ओर से बीएड के नए प्रावधानों को लेकर निर्देश मिले हैं। आगामी मई माह में होने वाली एकेडमिक कौंसिल की बैठक में नए प्रावधानों से संबंधित प्रस्तावों का अनुमोदन किया जाएगा।




Tags

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top