अब कैंसर को डायग्नोस करेगा आपका स्मार्टफोन

बोस्टन: वैज्ञानिकों का कहना है कि एक नया उपकरण आपके स्मार्टफोन को कैंसर का पता लगाने वाले सस्ते माध्यम में बदल सकता है। इसकी मदद से महज एक घंटे में कैंसर का पता लगाया जा सकता है।

'डी3' (डिजिटल डिफ्रैक्शन डायगनोसिस) नामक एक इमेजिंग मॉड्यूल होता है, जो बैटरी चालित एलईडी लाइट के साथ सामान्य स्मार्टफोन में लगा होता है। यह फोन कैमरा के माध्यम से हाई-रेशेल्यूशन वाले आंकड़े रेकार्ड करता है।

बोस्टन स्थित मसाचुसेट्स जनरल अस्पताल के अनुसंधानकर्ता, जिन्होंने उपकरण विकसित किया है, का कहना है कि पारंपरिक माइक्रोस्कोपी के मुकाबले यह ज्यादा शक्तिशाली है। डी3 प्रणाली एक तस्वीर में 1,00,000 से ज्यादा रक्त और सामान्य कोशिकाओं का विश्लेषण कर आंकड़े एकत्र कर सकती है।

ट्यूमर के आण्विक विश्लेषण हेतु रक्त या उत्तक के नमूने को माइक्रोबिड्स से लेबल किया जाता है और उसे डी3 इमेंजिंग मॉड्यूल में लोड किया जाता है। माइक्रोबिड्स कैंसर से जुड़े आणुओं को बांधने के काम आते हैं।

डी3 परीक्षण का परिणाम एक घंटे के भीतर आ जाता है और इसमें महज 1.80 डॉलर प्रति परीक्षण खर्च आता है। इस प्रणाली में और सुधार आने पर कीमतों में कमी आने की संभावना है। अनुसंधान के परिणाम पीएनएएस जर्नल में प्रकाशित हुए हैं।


buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top