पढ़िए फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग से जुड़ीं 10 रोचक जानकारियां

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के को-फाउंडर मार्क जुकरबर्ग आज (14 मई) को अपना 31वां जन्मदिन मना रहे हैं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं जुकरबर्ग से जुड़ी 10 रोचक जानकारियां जिनके बारे में शायद ही आप जानते हों।

यंगेस्ट बिलेनियर
साल 2008 में जुकरबर्ग दुनिया के यंगेस्ट बिलेनियर बन गए थे। उस समय उनकी उम्र मात्र 23 साल थी। 2008 में मार्क जुकरबर्ग को फोर्ब्स ने दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में 785वें नंबर पर रखा था।
मार्क के पास नहीं है TV
बिजनेस इनसाइडर में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक के को-फाउंडर के पास अपनी TV नहीं है।

माइक्रोसॉफ्ट और AOL को कहा था ना
स्कूल की पढ़ाई करते हुए ही मार्क ने एक म्यूजिक ऐप बनाया था। इस ऐप का नाम था 'Synapse Media Player'। माइक्रोसॉफ्ट और AOL जैसी कंपनियों ने करोड़ों रुपए देकर मार्क से इस ऐप पर आगे भी काम करने को कहा। साथ ही ये कंपनियां मार्क को हायर भी करना चाहती थीं। लेकिन जुकरबर्ग ने अपनी पढ़ाई को तवज्जो दिया और इन ऑफर्स को ठुकरा कर हार्वर्ड यूनिवर्सिटी जॉइन कर ली।

चीटिंग का आरोप
हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के ही कैमरुन विंक्लेवोस, टेलर विंक्लेवोस और दिव्या नरेन्या ने मार्क पर आरोप लगाया कि वे Thefacebook.com बनाने के लिए काम करने वाले तीसरे व्यक्ति हैं जबकी मार्क के मुताबिक उन्होंने इस वेबसाइट को अकेले बनाया था।

फेसबुक के नीला होने का कारण
फेसबुक के नीले रंग में रंगे होने के पीछे सीधा-सा कारण है। इसके फाउंडर मार्क जुकरबर्ग का कलर ब्लाइंड होना। 'न्यूयॉर्कर' को दिए अपने एक इंटरव्यू में मार्क ने कहा था कि उन्हें लाल और हरा रंग दिखाई नहीं देता है। इसलिए नीला रंग उनके लिए सबसे आसान रंग है।
फेसबुक शुरू से ही एक ही रंग में रंगा हुआ है। मार्क इसे हमेशा से जितना हो सके, उतना सादा बनाना चाहते थे। यही वजह है कि उन्होंने फेसबुक को नीले रंग में रंग दिया।

फेसबुक प्रोफाइल
आप भी सोचते होंगे कि दुनिया के नंबर वन सोशल वेबसाइट बनाने वाले व्यक्ति का अपना फेसबुक प्रोफाइल कैसा होगा तो हम आपको बता रहे हैं उनके फेसबुक प्रोफाइल के बारे में। मार्क का फेसबुक प्रोफाइल खंगालने पर हमें पता चला कि उन्हें चीजें बनाने और बिगाड़ने का शौक है। मार्क डाफ्ट पंक और लेडी गागा के गाने पसंद करते हैं। 'Ender's Game' उनकी पसंदीदा किताब है।


सबसे खराब कपड़े पहनने का अवॉर्ड
साल 2011 में मार्क जुकरबर्ग GQ's worst-dressed men in Silicon Valley लिस्ट में टॉप पर रहे। जुकरबर्ग को ढीले टी-शर्ट, जीन्स और चप्पलों के लिए अवॉर्ड दिया गया था।

वॉशरूम की लाइन में हुआ था प्यार
यह तब कि बात है जब मार्क बोस्टन में ग्रैजुएशन के सेकंड ईयर में पढ़ रहे थे। उन्होंने 2003 में उन्होंने अपने मित्रों और पारिवारिक लोगों के लिए एक पार्टी दी थी। यहीं पर वॉशरूम के लिए वेटिंग लाइन में खड़ी प्रिसिला चान से उनकी नजदीकी बढ़ने की शुरुआत हो गई।

प्लान की थी अपनी सरप्राइज शादी
साल 2012 में जब प्रिसिला ने मेडिकल में ग्रैजुएशन की परीक्षा पास की। उन्होंने इस खबर को अपनी शादी की सीक्रेसी के लिए उपयोग किया। उन्होंने अपने सभी मित्रों एक यह कहकर पार्टी में बुलाया कि यह प्रिसिला की ग्रैजुएशन पार्टी है। इसके बाद करीब 100 गेस्ट्स को सरप्राइज देते हुए कहा कि ये उनकी शादी की पार्टी है और घर के पिछवाड़े ही शादी कर ली।

कार
मार्क ब्लैक कलर की Acura TSX चलाते हैं। उनका कहना है कि यह कार सेफ और आरामदायक है।

mark zuckerberg b day , mark zuckerberg  autobiography

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top