आपके गैजेट्स और कंप्यूटर्स से फ्री मे वायरस साफ करेगी मोदी सरकार

नई दिल्ली। अब यदि आपके फोन और कंप्यूटर में वायरस आ जाता है तो चिंता की कोई बात नहीं, क्योंकि ऎसे वायरस को अब सरकार निकालकर बाहर फेंक देगी। केन्द्र सरकार एक ऎसी संस्था का गठन कर रही है जो आपके फोन अथवा कंप्यूटर में मौजूद मॉलिशियस को पहचानकर इन्हें हटाने का काम करेगी। इसमें सबसे खास बात ये है कि यह सरकारी संस्था आपका यह काम बिल्कुल फ्री में करेगी।

3 महीनों में तैयार होगी संस्था
सरकारी सूत्रों के मुताबिक इंटरनेट यूजर्स की निजी जानकारियां चुनाने तथा उनके गैजेट्स और कंप्यूटर्स पर नियंत्रण कर गड़बड़ी फैलाने वाली बोटनेट्स तथा अन्य कई तरह के वायरस से बचाने के लिए तैयार होने वाली यह संस्था 3 महीनों बाद अपना काम शुरू कर देगी। इस संस्था के लिए सरकार ने 100 करोड़ का बजट भी जारी कर दिया है। खबर है कि इस संस्था के गठन हेतु नेशनल साइबर सिक्योरिटी संस्थान इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पॉन्स टीम ने वेंडर भी चुनाव कर लिया है।

डिजिटल इंडिया प्रोग्राम तहत हो रहा है गठन
भारतीय नागरिकों के कंप्यूटर्स और फोन्स को वायरस से मुक्ति दिलाने वाली इस संस्थ का निर्माण केन्द्र सरकार के Digital India Programme के तहत किया जा रहा है। यह संस्था लोगों के लिए सुरक्षित साइबर स्पेस तैयार करेगी और वायरस की चपेट में आने पर उससें मुक्ति भी दिलाएगी।

निजी इमेल्स पर लगा चुका है बेन
गौरतलब है कि डिपार्टमेंट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी ने सरकारी संस्थानों में जीमेल, याहू, हॉटमेल जैसे प्राइवेट कंपनियों के इमेल्स के इस्तेमाल करने पर पहले से ही रोक लगाई हुई है। सरकारी ने यह कदम तब उठाया था जब एडवर्ड स्नोडेन ने इस बात की जानकारी दी थी कि अमरीका की इंटेलीजेसी एजेंसियां चुपके से भारत समेत दुनिया के कई देशों के इंटरनेट डाटा और अन्य जानकारियां चुरा रही है।

Digital india programme  scheme , gadgets virus scheme by government 
Tags

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top