चने की दाल के पराठे | cooking tips

पराठे तो हम लगभग रोज़ ही खाते हैं पर कभी-कभी दिल करता है कि इन्हें कुछ इस तरह बनाया जाए की इनका स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाए। इसलिये कभी हम इनमें दाल तो कभी सब्जियाँ भर कर अलग-अलग तरीके से बनाते रहते हैं। तो आइये आज हम बनाते हैं चने की दाल के पराठे।

चार सदस्यों के लिये
समय - 40 मिनट
आवश्यक सामग्री:
आटा  - 250 ग्राम ( 2 कप )
चने की दाल -100 ग्राम ( आधा कप )
तेल - पराठे बनाने के लिये
हींग - 1-2 चुटकी
जीरा - एक चौथाई छोटी चम्मच
धनिया पाउडर - आधी छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच से कम
अमचूर पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच
गरम मसाला - 1/4 छोटी चम्मच (यदि आप चाहें)
हरी मिर्च - 1-2 ( बारीक कटी हुई )
अदरक - आधा इंच टुकड़ा कद्दूकस कर लीजिये या आधा छोटी चम्मच अदरक का पेस्ट
हरा धनिया - 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
नमक - स्वादानुसार

विधि:
पराठे बनाने से पहले चने की दाल को धोकर 5- 6 घंटों के लिये पानी में भिगो कर रख दीजिये। आटे में स्वादानुसार नमक और 1 बड़ी चम्मच तेल डाल कर पानी की सहायता से गूथ लीजिये और आधा घंटे के लिये ढ़क कर रख दीजिये ताकि वह अच्छे से सैट हो जाए।
कूकर में दाल और 1/4 कप पानी डाल कर उबलने रख दीजिये। जब इसमें 1 सीटी आ जाए तो गैस धीमी कर दीजिये और दाल को 4-5 मिनट तक उबलने दीजिये। अब गैस बंद कर दीजिये और कूकर का प्रेशर खत्म होने के बाद दाल को कुकर से निकाल कर बिना पानी डाले मिक्सी में बारीक पीस लीजिये।

कढ़ाई में 1 टेबल स्पून तेल डाल कर गर्म कीजिये और उसमें हींग व जीरा भून लीजिये। अब इसमें पिसी हुई दाल, हरी मिर्च, अदरक, धनिया पाउडर, अमचूर पाउडर, नमक, गरम मसाला और लाल मिर्च डाल कर हल्का सा भून लीजिये। गैस बंद कर दाल में हरा धनिया मिला दीजिये। पराठों में भरने के लिये दाल की पिट्ठी तैयार है।

अब तवा गर्म कीजिये और गुथे हुए आटे से थोड़ा सा आटा निकाल कर गोल लोई बना लीजिये। लोई को सूखे आटे (पलोथन ) में लपेट कर 3-4 इंच के व्यास में गोल पराठा बेलिये और दाल की पिट्ठी से 2 छोटी चम्मच पिट्ठी पराठे पर रख दीजिये। हाथ से पराठे को चारों ओर से उठाकर पिट्ठी को बंद कर दीजिये और लोई को उंगलियों से दबा कर थोड़ा सा बड़ा कर लीजिये ताकि दाल पराठे के अंदर चारों ओर बराबर हो जाए ( यदि आप इसे चपटा नहीं करेंगे तो बेलने पर पराठा फट जाएगा )। दाल भरी लोई को फिर से पलोथन में लपेटिये और 7-8 इंच के व्यास में बेल कर तवे पर डाल दीजिये। दोनों ओर तेल लगाकर पलट-पलट कर ब्राउन होने तक सेकिये और सिक जाने पर पराठे को प्लेट में रख लीजिये। सारे पराठे इसी तरह बना लीजिये।
चने की दाल के पराठे तैयार हैं, इन्हें गरमा गरम आलू टमाटर की सब्जी, रायते या चटनी के साथ परोसिये और खाइये।

chana daal paratha recipe , how to cook chana daal paratha

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top