टेस्टी पंजाबी दाल मखनी रेसिपी | cooking tips

पंजाब की मशहूर दाल मखनी सभी को बहुत पसन्द आती है। यह ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होती है बल्कि इसमें प्रोटीन और फाइबर भी प्रचुर मात्रा में होता है। तो आइये आज बनाते हैं दाल मखनी।
4-5 लोगों के लिये|

समय - 30 मिनट

आवश्यक सामग्री:
काली साबुत उरद की दाल - 100 ग्राम (1/2 कप)
साबुत काले चने या राजमा  - 50 ग्राम (1/4 कप)
खाने का सो़ड़ा - 1/4 चौथई छोटी चम्मच
टमाटर - 4 (मीडियम साइज)
हरी मिर्च - 2-3
अदरक - 2 इंच लंबा टुकड़ा
क्रीम या मक्खन - 2-3 टेबल स्पून
देसी घी - 1-2 टेबल स्पून ( इच्छानुसार )
हींग -1-2 चुटकी
जीरा - 1/2 छोटी चम्मच
मेथी - 1/4 छोटी चम्मच (यदि आप चाहें)
हल्दी पाउडर - एक चौथाई छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - एक चौथाई छोटी चम्मच
गरम मसाला - एक चौथाई छोटी चम्मच से कम
नमक - स्वादानुसार (एक छोटी चम्मच)
हरा धनिया - आधी छोटी कटोरी ( बारीक कतरा हुआ )

विधि:
उरद की दाल और चने या राजमा को धोकर 8 घंटे या पूरी रात के लिये पानी में भिगो दीजिये।
दालों में से पानी निकाल कर धोइये और फिर एक कूकर में दाल, खाने का सोड़ा और नमक डाल कर 2.1/2 कप  (दाल की मात्रा का तीन गुना) पानी के साथ उबलने रख दीजिये। कूकर में सीटी आने के बाद गैस धीमी कर दीजिये और दाल को 5-6 मिनट धीमी आँच पर पकने दीजिये। उसके बाद गैस बंद कर दीजिये।
आधा अदरक छीलकर, धोकर, टमाटर और हरी मिर्च के साथ मिक्सी में बारीक पीस लीजिये और आधा अदरक कद्दूकस कर लीजिये ( आप अदरक को छोटा-छोटा भी काट सकते हैं )।
एक कढ़ाई में घी गर्म करिये और उसमें हींग, जीरा व मेथी डाल कर भून लीजिये। उसके बाद अदरक, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डाल कर चमचे से चलाइये। अब इस मसाले में टमाटर, हरी मिर्च का पेस्ट और क्रीम डाल कर चमचे से चलाते हुए तब तक भूनिये जब तक कि मसाले के ऊपर तेल ना तैरने लगे।
अब कूकर में पकाई हुई दाल में इस मसाले को मिला दीजिये। दाल को आप जितना गाढ़ा या पतला रखना चाहते है उसी के अनुसार पानी मिला दीजिये और उसे 3-4 मिनट तक पकाने दीजिये। फिर गैस बंद कर, गरम मसाला और आधा हरा धनिया मिला दीजिय़े। दाल मखनी तैयार है।
अब इसे प्याले में निकाल कर हरा धनिया व मक्खन डालकर सजाइये और नान, पराठे, चपाती या चावल किसी के भी साथ खाईये।

सुझाव:
यदि आपको प्याज़ और लहसुन पसंद है तो एक प्याज और 5-6 कली लहसुन की लेकर छोटा-छोटा कतर के पेस्ट बना लीजिये और घी में हींग-जीरा भूनने के बाद प्याज़-लहसन का पेस्ट डालकर हल्का गुलाबी होने तक भून लीजिये और फिर उपरोक्त तरीके से सारे मसाले डालकर दाल मखनी बना लीजिये।
यदि आप चाहें तो पिसे गरम मसाले की जगह साबुत गरम मसाले (8 काली मिर्च, 3 लोंग, 2 बड़ी इलाइची छीलकर और 1 इंच दालचीनी का टुकड़ा) दरदरे कूट कर, मसाला भूनते समय डालकर भून लीजिये। साबुत मसाले दाल मखनी के स्वाद को और अधिक बढ़ा देते हैं।

punjabi dal makhani recipe , how to cook punjabi dal makhani 

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top