फ्रूट्स से अपनी स्किन पर नैचुरल ग्लो ऐसे लाये | Fashion/Beauty Tips in Hindi

फ्रूट्स किसी वरदान से कम नहीं होते हैं. क्या आपने भी अपनी पूरी गर्मियां फूट्स के बीच बिताने की नहीं सोची है? और ऐसा आप सोचे भी क्यूं न? फ्रूट्स सिर्फ टेस्टी और हेल्दी नहीं बल्कि इनके कई ब्यूटी फायदे भी होते हैं. यहां हम बताते हैं आपको ऐसे ही 5 लाजवाब फ्रूट्स के बारे में, जो आपकी स्किन के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं.

1. केला - ये सबसे ज़यादा पसंद किए जाने वाला फ्रूट्स है. इस फ्रूट्स में कई शानदार क्वालिटीज़ होती हैं. विटामिन से भरा केला, एंटी-ऑक्सीडेंट्स का नैचुरल सोर्स होता है. फ्रेश केले को मैश करके अपनी स्किन पर लगाएं और फिर देखें अपने चेहरे पर हुए कमाल को.

2. लेमन - गर्मियों में लेमन किसी मसीहे से कम नहीं होता है. विटामिन C से भरा लेमन, हेल्थ के लिए काफी अच्छा होता है, लेकिन क्या आपको मालूम है कि ये आपकी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. ये काफी मेहनत कराने वाला फल है, है ना! पुराने ज़माने की रेसिपी - सुबह-सूबह एक ग्लास गुनगुने पानी में लेमन और शहद मिलाकर पीने से आपकी स्किन में चमक आती है. इसके छिलके के अलावा, इसके astringent (खट्टेपन) नेचर की वजह से स्किन की सफाई के लिए ये काफी प्रभावकारी होता है. स्किन पर इसके छिलके रगड़ने से एक्ने मार्क्स, टैनिंग खत्म होती है और स्किन बनती है गोरी और क्लियर. ये प्रोसेस थोड़ा स्लो होता है लेकिन काफी असरदार. वहीं, लेमन के एक स्लाइस को अपने आर्म्पिट में रगड़ें. ये आपकी बॉडी की सारी बदबू को खत्म कर देगा. गर्मियों में ये किसी डिऑडरेन्ट से ज़्यादा असरदार रहेगा.

3. पपीता - या तो आपको पपीता बेदह पसंद होगा या आप इससे पूरी तरह से नफरत करती होंगी. खैर जो भी हो, लेकिन इसके ब्यूटी फायदे को आप नज़रअंदाज नहीं कर सकती हैं. पपीते के गुदे में नेचुरल एन्ज़ाइम - papain मौज़ूद होता है. Papain आपकी स्किन के डेड सेल्स को खत्म करके उसे देता है नैचुरल ग्लो. इसी वजह से इंडिया की कई टॉप ब्यूटी स्पेशलिस्ट इसे अपनी नैचुरल फेशियल थेरेपी में इस्तेमाल करते हैं.

4. आम - वैसे तो आम को फलों का राजा कहा जाता है, फिर भी आम को उतनी एहमियत नहीं दी जाती है. इस जूसी फ्रूट्स को सिर्फ केक और पुडिंग में ही ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता है. पर क्या आपको मालूम है कि आम का छिलका डार्क स्पॉट्स को कम करके चेहरे को बनाता है बेदाग. बिटा कैरॉटिन और विटामिन A मौज़ूद होने की वजह से ये क्लियरिंग प्रोसेस में काफी मददगार होता है. मैंगो स्कूप, ओट्स और शहद को ब्लेंड करके इसे बॉडी स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें. इसे कछ मिनट के लिए लगाने के बाद पानी से धो लें. फिर क्या आपकी स्किन बन जाएगी बिल्कुल कोमल और चिकनी.

5. स्ट्रॉबेरीज़  - स्ट्रॉबेरी सबसे ज़्यादा अपनी ब्यूटी फायदों के लिए जानी जाती है. विटामिन C, salicylic एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होने की वजह से ये अपनी एक्सफोलिटिंग बेनिफिट्स के लिए भी जानी जाती है. ये स्किन से डेड सेल्स खत्म करती है. इसमें कई एंटी-एजिंग प्रोपटीज़ भी होती हैं. इसके अलावा ये स्किन को लाइटेन कर, मुहांसों को कम करती है और देती है कूलिंग इफेक्ट भी.

अगली बार जब आप फ्रूट्स खरीदने जाएं, तो उन्हें पूरा खाने की जगह, उनमें से कुछ अपने ब्यूटी फेशियल के लिए भी बचा लीजिएगा!

Beauty care , Beauty tips , natural glow with fruits 

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top