Gmail के ये सीक्रेट क्या आपको पता है ?

 28 मई, 2015 से गूगल की I/O कॉन्फ्रेंस शुरू हो रही है। इस कॉन्फ्रेंस का आयोजन दो दिन तक किया जाएगा। ऐसा माना जा रहा है कि इस इवेंट के दौरान गूगल कई महत्वपूर्ण एलान कर सकती है। साथ ही, एंड्रॉइड 6.0 की घोषणा भी हो सकती है। खबरों की मानें, तो गूगल एक नई फोटो शेयरिंग सर्विस पेश कर सकती है। ये गूगल प्लस नेटवर्क का हिस्सा नहीं होगी। ये सर्विस यूजर्स को फेसबुक और ट्विटर जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट्स की तरह फोटो शेयर करने की सुविधा देगी। वैसे, गूगल के जीमेल (Gmail) अकाउंट पर यूजर्स के काम को आसान बनाने की कई सुविधाएं दी गई हैं, लेकिन इन फीचर्स के बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे। जिनके इस्तेमाल के बाद आप अपने अकाउंट को दूसरों से खास बना सकते हैं। साथ ही, इस पर काम करना भी आसान हो जाएगा।

एडवांस शॉर्टकट्स :
GMAIL अपने यूजर्स को शॉर्टकट्स के जरिए काम करने की भी सुविधा देता है। यानी यूजर्स जो काम माउस की मदद से करता है उसे कीबोर्ड की Key के जरिए तेजी से कर सकता है।

कैसे करें सेटिंग :
Settings -> Keyboard Shortcuts -> Keyboard shortcuts on -> Save changes
इस सेटिंग को बाद यूजर्स के लिए शॉर्टकट कमांड ओपन हो जाएंगी। जैसे, अपना नया मेल कम्पोज करना है तो इसके लिए आप कीबोर्ड से 'C' को दबाएं। जिसके बाद न्यू मेल की विंडो ओपन हो जाएगी। ठीक ऐसे ही, दूसरी कमांड के जरिए आप अन्य काम भी कर सकते हैं। 'Keyboard shortcuts on' सेटिंग के ऑप्शन के पास 'Learn more' होता है, जिसमें इन सभी शॉर्टकट कमांड की जानकारी होती है।

की-बोर्ड शॉर्टकट्स : 
GMAIL तेजी से काम करने के लिए कई तरह के की-बोर्ड शॉर्टकट्स का उपयोग करने की सुविधा देता है। जब आप GMAIL पेज पर हो तब (Ctrl + Enter) क्लिक कीजिए। इसका मतलब होगा मैसेज सेंड करो। (Ctrl + .) का मतलब होगा नेक्स्ट विंडो पर क्लिक करो, (Ctrl + Shift + c) का मतलब होगा रिसीवर्स को Cc करना, (Ctrl + Shift + b ) का मतलब होगा रिसीवर्स को bcc करना।

स्टार रेटिंग : 
अपने ईमेल को स्टार मेल बनाना तो आपको आता ही होगा। यह महत्वपूर्ण ई-मेल को अलग से पहचानने के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि GMAIL में आप स्टार का कलर (रंग) भी बदल सकते हैं।

कैसे करें सेटिंग :
Settings -> Stars -> ala stars

इस सेटिंग को एप्लाइ करने के बाद आप कई रंग के स्टार और अलग डिजाइन से जरूरी मेल को अलग रख सकते हैं। जब आप सेटिंग में जाकर ऑल स्टार सिलेक्ट कर लेते हैं तो माउस की बार-बार क्लिक से स्टार का कलर बदल सकते हैं। स्टार के कलर ऑप्शन के लिए यलो, ऑरेंज, रेड, ब्लू, ग्रीन, पर्पल मौजूद है।

टू डू लिस्ट :
अगर आप GMAIL में रिमाइंडर लगाना चाहें तो टू डू लिस्ट की मदद से कर सकते हैं। इसके लिए आपको जीमेल अकाउंट के होम पेज पर ही Tasks ऑप्शन पर जाना होगा।

कैसे करें सेटिंग :
Gmail Home Page -> Mail > Tasks

ऐसा करने से एक छोटा पॉप-अप बार स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसमें अपने जरूरी काम जैसे लंच, डिनर, मीटिंग टाइम और भी कई बातें फिल कर सकते हैं। डाटा डालने के बाद इसे सेव कर लें। बाद में आप जब भी Tasks पर जाएंगे तो सारी जानकारी ये शो करेगा।

बैकअप मैसेज : 
जीमेल अकाउंट यूजर अपने मेल को किसी दूसरी मेल पर भेजना चाहते हैं या फिर वो सभी का बैकअप लेना चाहते हैं तो इसके लिए एक आसान स्टेप को फॉलो करना होगा।

क्या करें :
Settings > Forwarding and POP/IMAP -> Add a forwarding address

इस ऑप्शन पर जाने के बाद जब आप क्लिक करेंगे तो जीमेल आपको Add a forwarding address
यहां जाकर 'फॉर्वड अ कॉपी ऑफ इनकमिंग मेल टू ('Forward a copy of incoming mail to' )' पर क्लिक करना होगा और संबंधित ई-मेल आईडी डालना होगा। आपके सभी मेल बैकअप ई-मेल आईडी में चले जाएंगे।

Gmail secrete features , Gmail backup massage 

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top