मारुति की इस नई हाइब्रिड कार मे मिलेगी 1.30 लाख रुपये की छूट

नई दिल्ली: हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने कई नए प्रावधान लाए हैं। भारत सरकार ने हाल ही में नेशनल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन प्लान के तहत FAME इंडिया स्कीम लॉन्च किया है, जिसके तहत हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक कारों को छूट दी गई है। इस प्लान के तहत टू-व्हीलर को करीब 29 हज़ार रुपये और कार को करीब 1.30 लाख रुपये की छूट दी गई है।

सरकार से मिली राहत के बाद देश की दो बड़ी कार निर्माता टाटा मोटर्स और मारुति सुजुकी ने ऐसी गाड़ियों पर काम करना शुरू भी कर दिया है। ऐसा ही एक प्रोडक्ट Swift Range Extender है, जिसे मारुति सुजुकी बना रही है। मारुति की इस हाइब्रिड कार को FAME के कई कार्यक्रमों में दिखाया भी जा चुका है।

मारुति सुजुकी की इस हाइब्रिड कार को Swift Range Extender को पहले सिर्फ भारत सरकार के लिए तैयार किया जाना था, लेकिन सरकार द्वारा मिली छूट के बाद कंपनी इस कार को आम लोगों के लिए भी लॉन्च कर सकती है। इस कार में 658cc, 3-सिलिंडर पेट्रोल इंजन लगा है जो 48.2 किलोमीटर का माइलेज देती है। छोटा इंजन होने के बावजूद ये 73बीएचपी की ताकत देता है।

Swift Range Extender तीन मॉडलों (Series Hybrid, Parallel Hybrid और All-Electric) में उपलब्ध होगी। Swift Range Extender का वज़न 1,600 किलोग्राम है और इसकी बैट्री को डेढ़ घंटे में पूरी तरह चार्ज किया जा सकता है। गाड़ी में इंफोटेनमेंट सिस्टम, पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन, रिमोट की-लेस इंट्री, रियर डिस्क ब्रेक जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

Swift Range Extender | Maruti new car | auto world 

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top