बालिका वधु: 35 साल का दूल्हा, 6 साल की दुल्हन

जयपुर। बाल विवाह जैसी कुप्रथा के खिलाफ देशभर में दशकों से अभियान चल रहे हैं। देश के कई हिस्सों में इसमें सफलता भी मिली है, लेकिन कुछ इलाके के लोग परंपरा के नाम पर इसे छोड़ने को तैयार ही नहीं हैं, जबकि बाल विवाह के खिलाफ कानून भी काफी सख्त हैं।

ऐसे ही एक मामला राजस्थान में फिर समाने आया है। राज्य के एक गांव में 35 वर्षीय एक व्यक्ति द्वारा छह वर्षीय बच्ची के साथ कथित विवाह करने का मामला उजागर हुआ है। राज्य के चितौड़गढ़ जिले में गंगरार की सोनियान पंचायत के एक वार्ड सदस्य ने अपने से उन्नतीस साल छोटी मासूम बच्ची के साथ कथित रूप से विवाह किया और जब ग्रामीणों को इसकी भनक लगी तो वह फरार हो गया है।

गंगरार के उपखंड अधिकारी ज्ञानमल ने बताया कि ग्रामीणों की सूचना पर आरोपी वार्ड सदस्य रतन लाल जाट के खिलाफ कार्रवाई के लिए जांच समिति गठित कर दी गई है। रिपोर्ट मिलने पर आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि जाट द्वारा गांव की ही छह साल की बच्ची से गत बुधवार को बच्ची के परिजनों की मौजूदगी में विवाह करने की सूचना मिली है। सूचना के बाद जांच के लिए जांच दल भेजा गया, लेकिन आरोपी अपने मकान में नहीं मिला। मामले की जांच की जा रही है।

Tags

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top