7 मिनिट की ऐसी सफाई क्या अपने देखी है ?

टोक्यो: जापान की बुलेट ट्रेन अपनी रफ्तार के लिए दुनियाभर में मशहूर है। लेकिन पिछले कुछ हफ्तों से इसी बुलेट ट्रेन से संबंधित एक वीडियो इंटरनेट पर खूब वायरल हो रहा है। इस वीडियो में दिखाया गया है कि कितनी तेजी और कुशलता से शिंकासेन बुलेट ट्रेन में सफाई के काम को अंजाम दिया जाता है। इस वीडियो को अब तक 27 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं।

'7-Minute Miracle' नाम के इस वीडियो को न्यूयॉर्क निवासी पत्रकार चार्ली जेम्स ने फिल्माया है और जापान सरकार ने इसे अपने ऑफिशियल यू-ट्यूब अकाउंट पर अपलोड किया है। सिर्फ 7 मिनट में किस तरह से सफाई कर्मचारी इस पूरी बुलेट ट्रेन का कायाकल्प कर देते हैं यह जानने के लिए अब तक 2,723,555 लोग देख चुके हैं। यह वीडियो जापान सरकार के चैनल पर देखा गया अब तक का सबसे ज्यादा देखा गया वीडियो बन गया है।

हालांकि इस वीडियो को जापान सरकार के यू-ट्यूब चैनल पर जनवरी में ही अपलोड कर दिया गया था, लेकिन मई-जून में यह वीडियो अचानक से काफी ज्यादा देखा जाने लगा। करीब डेढ़ मिनट के इस वीडियो में जापान की ट्रेन में बहुत ही सावधानीपूर्वक सिर्फ 7 मिनट में सफाई करने की पूरी प्रक्रिया को तेजी से दिखाया गया है।

इस प्रक्रिया में ऑपरेटर हर सीट को साफ करते हैं और एक पूरी लाइन में लगी सीटों को साफ करने में उन्हें 12 सेकेंड का वक्त लगता है। इस 12 मिनट के दौरान ही गलती से छूट गए बैग की जांच, फर्श की सफाई और सीटों को वापस उनकी जगह ठीक से लगाना भी शामिल है।

करीब साढ़े 15 करोड़ यात्री हर साल शिंकासेन बुलेट ट्रेन में सवार होते हैं और 4 लाख यात्री रोज इस सेवा का इस्तेमाल करते हैं। इन अति उत्तम ट्रेनों के संचालन में देर हो भी तो वह औसतन 54 सेकेंड ही होती है।

वीडियो देखें...

Japan 7 minute miracle video | clean bullet trains in japan | world news  
Tags

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top