बारिश मे अपनी फिटनेस का ख्याल ऐसे रखे

मानसून आ चुका है। बारिश की रिमझिम फुहारों के मजे के साथ इस मौसम में बीमारियों के बढ़ने की भी संभावना बहुत ज्यादा रहती है। जर्म्स और बैक्टीरिया से इन्फेक्शन्स, खुजली, स्किन का लाल होना आदि आम बात है। ऐसे में, सेहत के साथ ही स्किन का ख्याल रखना भी बहुत ही जरूरी होता है। जरा सी भी लापरवाही कई सारी बीमारियों को दावत दे सकती है। इन सबसे बचने के लिए बस कुछ आसन से टिप्स अपनाकर इस खुशनुमा मौसम में हेल्दी बने रह सकते हैं।
बाहर न खाएं

बारिश के मौसम में बाहर खाने में बहुत मजा आता है। आलसपन और चटपटा खाने की ललक बाहर खाने को मजबूर करती है, जो इस मौसम में सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इस मौसम में पानीपूरी, भेलपूरी और सैंडविच जैसे स्ट्रीट फूड्स में बैक्टीरिया जल्दी पनप जाते हैं। इसी तरह, बाहर मिलने वाले कटे फल और सब्जियों का सेवन भी न करें। इससे फूड पॉइजनिंग का खतरा भी बढ़ जाता है। इन सबसे बचने के लिए हैंड सेनेटाइजर और डिस्पोजल्स का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करें।

नमक के पानी से धोएं सब्जियां
इस मौसम में सब्जियां बाजार से खरीदने के बाद घर पर उसे गर्म पानी से जरूर धोएं। अगर आप इन्हें धोने में नमक का इस्तेमाल करें तो और भी बेहतर होगा। सब्जियों को उबालने के बाद ही पकाएं। इससे जर्म्स खत्म हो जाएंगे और साथ ही सब्जी पर लगा आर्टिफिशियल कलर, टेक्स्चर और फ्लेवर भी निकल जाएगा। सब्जियां पकाने के अलावा, जिन सब्जियों का इस्तेमाल सलाद में कर रहे हैं, उन्हें भी अच्छे से धोने का खास ध्यान रखें। सब्जियों से पूरी तरह पानी निकलने के बाद ही उसे किसी पॉलीबैग या फ्रिज में रखें। इससे सब्जियां ज्यादा दिनों तक फ्रेश बनी रहेंगी।

भीगने के बाद नहाएं
बारिश में भीगने के बाद अक्सर सर्दी-जुकाम हो जाता है। बेहतर है कि जब भी बारिश में भीग जाएं तो घर पहुंचकर अच्छे से नहाएं। इससे किसी भी प्रकार के इन्फेक्शन का खतरा कम हो जाएगा। तौलिए से लेकर साबुन तक के इस्तेमाल में सावधानी बरतें। गीले कपड़ों और गीले बालों के साथ एसी रूम में घुसने से बचें। भीगे जूतों को ज्यादा देर तक न पहने रहें। इस मौसम में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं जिससे बॉडी से अधिक टॉक्सिन्स बाहर निकल सके। पीने के पानी को उबाल कर उसमें क्लोराइड मिलाकर पिएं तो बेहतर होगा।

लहसुन से इम्यूनिटी बढ़ाएं
इस मौसम में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लहसुन का सेवन करना फायदेमंद रहेगा। लहसुन में मौजूद तत्व इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के साथ ही कई प्रकार की सीजनल बीमारियों से भी बचाते हैं। अपनी डाइट में जैसमीन टी और ग्रीन टी जैसी हर्बल ड्रिंक्स भी शामिल कर सकते हैं। ध्यान रहे कि यही सीजन मछलियों का ब्रीडिंग सीजन होता है। ऐसे में, इसे खाने से आपको पेट में इन्फेक्शन हो सकता है। इसलिए मछली खानी है तो फ्रेश फिश का ही सेवन करें।

सफाई और एक्सरसाइज जरूरी
बारिश में अतिरिक्त सफाई रखने की जरूरत है। कमरों के अलावा, किचन, घर के आस-पास या लॉन आदि में भी कहीं गंदा पानी जमा न होने दें। इनमें मच्छर और बैक्टीरिया पनपते हैं। अपने घर को पूरी तरह पेस्ट-फ्री बनाइए। जंग लगे और लीकेज वाले ड्रेन पाइप्स को भी प्लम्बर से चेक कराएं। ये पाइप्स जर्म्स और बैक्टीरिया के ब्रीडिंग ग्राउंड होते हैं। बारिश में अक्सर मॉर्निंग वॉक नहीं हो पाती है, इसलिए घर में जरूर एक्सरसाइज करें, ताकि फिट रह सकें।

Health tips | Mansoon fitness tips 

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top