गूगल क्रोम के ये खास फीचर्स क्या अपने यूज़ किये है

इंटरनेट ब्राउजिंग के समय अगर आप क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपके लिए क्रोम वेबस्टोर पर कई ऐसे फ्री एक्सटेंशन मौजूद हैं जिनका उपयोग किया जा सकता है। अपने इंटरनेट ब्राउजिंग के एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाने के लिए ये एक्सटेंशन काम आ सकते हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं क्रोम के पांच खास एक्सटेंशन के बारे में।

AdBlock - वेबपेज पर आने वाले विज्ञापनों को ब्लॉक करता है।
अगर आपने कभी टोरेन्ट जैसी किसी वेबसाइट को खोला होगा तो कई अनचाहे विज्ञापनों के कारण हो सकता है आपको चिढ़ हुई हो। इसके अलावा, यूट्यूब पर 5 सेकंड का ऐड किसी वीडियो के पहले देखने पर भी हो सकता है आपको अजीब लगता हो। इस काम के लिए क्रोम का AdBlock एक्सटेंशन इस्तेमाल किया जा सकता है।


MightyText - किसी भी एंड्रॉइड नंबर पर अपने कम्प्यूटर की मदद से टेक्स्ट मैसेज भेजे जा सकते हैं।
ये उन लोगों के लिए है जो अपने लैपटॉप में काम करते समय इतने व्यस्त हो जाते हैं कि उन्हें फोन का ध्यान ही नहीं रहता। कम्प्यूटर या लैपटॉप की मदद से कहीं भी किसी भी नंबर पर ये एक्सटेंशन मैसेज भेज सकता है। माइटी टेक्स्ट तब काम करेगा जब यूजर ने अपने फोन को पीसी या टैबलेट या लैपटॉप के साथ सिंक्रोनाइज कर रखा हो। ये एक्सटेंशन तब भी आपको आगाह करेगा जब फोन की बैटरी कम हो।


Disconnect - सोशल, डिजिटल और पर्सनल ट्रैकर से रखता है दूर।
ये एक्सटेंशन उन लोगों के लिए है जिन्हें गूगल, एनालिटिक्स, एडवर्टिजमेंट्स और सोशल कंटेंट से बचना होता है। गूगल या अन्य सोशल ट्रैकर यूजर्स की जानकारी लेते हैं और उसका इस्तेमाल ऐड्स भेजने के लिए करते हैं। ये एक्सटेंशन उन लोगों के लिए है जिन्हें लगता है कि इनविजिबल ट्रैकर्स उनकी प्राइवेसी पर खतरा पैदा कर रहे हैं। ऐसे लोगों के लिए डिस्कनेक्ट एक्सटेंशन काफी उपयोगी साबित हो सकता है।


Personal Blocklist - इस एक्सटेंशन की मदद से यूजर्स वेब सर्फ करते समय किस डोमेन को ब्लॉक करना है और किसे नहीं ये तय कर सकते हैं।

वेब सर्फ करते समय अगर आपको कुछ खास वेब डोमेन से रिजल्ट नहीं चाहिए तो उसे पर्सनल ब्लॉक लिस्ट में डाला जा सकता है। ये एक्सटेंशन एक फिल्टर की तरह काम करेगा। इसे डाउनलोड करने के बाद यूजर्स वीडियो, चैनल, वेब डोमेन सभी को अपनी सुविधा के अनुसार ब्लॉक किया जा सकता है।


Gmail Offline - ये क्रोम एक्सटेंशन यूजर्स को ऑफलाइन मोड पर जीमेल चेक करने की सुविधा देता है।
जीमेल ऑफलाइन एक्सटेंशन उस समय को बचाता है जिसमें यूजर्स ऑनलाइन रहते हैं। ऑनलाइन वेबब्राउजिंग, न्यूज सर्चिंग और बाकी काम करने के बाद ये एक्सटेंशन यूजर्स को ऑफलाइन मोड में मेल चेक करने की, कम्पोज करने की, भेजने की और अरेंज करने की सुविधा देता है। सारे काम करने के बाद जैसे ही यूजर्स नेट से कनेक्ट होते हैं सभी टास्क पूरे कर दिए जाते हैं।


google chrome info, google chrome features

Tags

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top