एक कार: बिना गर्दन घुमाए दिखाएगी चारों दिशाएं

लंदन। अभी तक कारों में पीछे की तरफ का माहौल दिखाने वाले रीवर्स कैमरे ही आते थे, जिनसे गाड़ी पार्किग करने समेत पीछे से आ रहे व्हीकल को देखने में सुविधा होती थी लेकिन अमरीकन कंपनी फोर्ड अब ऎसी कारें लेकर आई जो कार के आगे की तरफ सड़क के दाएं-बाएं का माहौल भी दिखाती है। इन कारों में आगे की तरफ एक कैमरा लगा है जो सड़क के दाएं-बाएं साइड में 180 डिग्री एंगल तक का माहौल दिखाता है।

टचस्क्रीन पर दिखता है दाएं-बाएं का माहौल
Ford Galaxy तथा Ford S-MAX नाम से लॉन्च की गई इन कारों में यह फीचर दिया है। इन कारों में आगे की तरफ आने वाले फ्रंट ग्रिल में एक 1 मेगापिक्सल कैमरा दिया है। यह कैमरा सड़क के दाएं और बाएं की तरफ का माहौल 180 डिग्री एंगल तक पर दिखाता है। इस कैमरे को कार में दिए गए एक बटन से एक्टिवेट किया जाता है। जिसके बाद यह कार के डेशबोर्ड में लगी 8 इंच की टचस्क्रीन पर सड़क के दाएं-बाएं की तरफ का रीयल टाइम व्यू डिस्पले कर देता है।

19 फीसदी एक्सीडेंट इसी कमी की वजह से
यूरापियन रोड सेफ्टी ऑब्जर्वेटरी सेफ्टीनेट प्रोजेक्ट के अनुसार 19 फीसदी एक्सीडेंट्स गाड़ी चलाने के दौरान ड्राइवर को सड़क के दाएं-दाएं की तरफ के माहौल का पता नहीं चल पाने के कारण होते हैं। ऎसे में फोर्ड का यह नया सेफ्टी फीचर बहुत मायने रखता है। हालांकि ये दोनों फोर्ड कारें पहले से ही रीवर्स कैमरे और क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट सिस्टम से लैस है। लेकिन अब फ्रंट कैमरे की वजह से और भी ज्यादा सेफ हो चुकी है।

Ford Galaxy | Ford S-MAX | Ford new car 

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top