वर्कआउट से कम से कम आधे घंटे पहले ऐसा फ़ूड ले

सुबह हो या शाम, वर्कआउट से पहले कुछ न कुछ खाना बहुत जरूरी होता है। न्यूट्रीशियंस भी इस बात पर जोर देते हैं कि खाली पेट कभी वर्कआउट नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसके फायदे कम नुकसान ज्यादा होते हैं। वर्कआउट में बॉडी के एनर्जी का बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता है इसलिए इसे मेनटेन करना बहुत ही जरूरी है। एक्सरसाइज के तकरीबन एक घंटे बाद ही कुछ खाने-पीने की सलाह लगभग हर कोई देता है,लेकिन ये जानना भी बहुत ही जरूरी है कि वर्कआउट से कम से कम आधे घंटे पहले कौन-से फूड आइटम्स खाना बेहतर रहेगा।

स्मूदीज़
इसे पीने के बाद भूख नहीं लगती और न ही ये पेट को भारी करती है। दूध में मौसमी फलों को मिलाकर आसानी से स्मूदी बनाई जा सकती है। फलोंमें पहले से मिठास की मात्रा मौजूद होती है जिससे इसमें अलग से शुगर डालने की जरूरत नहीं पड़ती। भरपूर एनर्जी देने के साथ ही ये फिट रखने का भी काम करती है।

ओट्स
वर्कआउट के दौरान कार्बोहाइड्रेट्स बहुत ही जरूरी होते हैं। फाइबर से भरपूर ओट्स इसकी कमी को पूरा करते हैं। इसमें सोल्यूबल कार्बोहाइड्रेट्स शामिल होते हैं, जो बहुत ही जल्दी डाइजेस्ट हो जाते हैं। जो वजन घटाने में कारगर होते हैं।

केला
केला तुरंत एनर्जी देता है। इसमें आसानी से पचने वाले कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जो शरीर को सही मात्रा में एनर्जी देते हैं। लेकिन इसे लेने से पहले अपने फिटनेस ट्रेनर, न्यूट्रीशनिस्ट की राय जरूर लें। इसमें डायट्री फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखती है।

योगर्ट
इसमें अमीनो एसिड मौजूद होता है जो मसल्स रिकवरी में मदद करता है। प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स भी इसमें बहुत अधिक मात्रा में मौजूद होता है, जो वर्कआउट के दौरान एनर्जी बनाए रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद प्रोटीन बॉडी को हाइड्रेट रखता है। साथ ही, स्टेमिना भी बढ़ाता है।

कॉटेज चीज
चीज पसंद करने वालों के लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। रनिंग, वॉकिंग या ट्रेडमिल यानी कॉर्डियो एक्सरसाइज करने वालों को वर्कआउट से पहले इसका सेवन करना चाहिए। इस चीज़ में 18 प्रतिशत कैल्शियम होता है, जो हडि्डयों को मजबूत बनाने में कारगर साबित होता है। एक्सपर्ट से पूछकर सही मात्रा में कॉटेज चीज अपनी डाइट में शामिल करें।

Health tips | Food facts | Work out session | Exercise 

Tags

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top