अपने घर में मैनीक्योर, पैडीक्योर कैसे करें

अक्सर महिलाएं सबसे ज्यादा जागरूक अपने सौंदर्य को लेकर होती है, खासतौर पर अपने चेहरे को लेकर। लेकिन कई बार लोगों की नजरें आपके चेहरे से फिसलकर हाथों या पैरों पर भी जाती हैं। इसलिए आप हमेशा चेहरे के साथ अपने हाथ-पैरों को भी साफ रखें। 

सर्दियों के मौसम में जैसे-जैसे ठंड बढती है, एडियों और हथेलियों पर असर दिखना शुरू हो जाता है। दो दिन में एक बार 10 मिनट के लिए गुनगुने पाी में गि्लसरीन की कुछ बूंदें डाल कर पैर और हाथ डुबो कर रखें। एलोवेरा जैल का प्रयोग करें।

एक छोटे टब में गर्म पानी भर लें। पानी उतना ही गर्म हो जितना आपकी त्वचा सहन कर सकें। फि उसमें शैम्पू, सॉल्ट या बेकिंग सोडा डालकर झाग बना लें और उसमें 7 से 10 मिनट तक हाथों को भिगो लें। किसी भी मुलायम ब्रश से नाखूनों के आसपास की त्वचा को साफ कर लें। फिर हाथ को बाहर निकालकर सूखे कपडे से पोंछ लें।

मसाज थेरेपी वाटर थेरेपी के बाद आपको मसाज थेरेपी करनी चाहिए। आप घर पर मौजूद किसी भी हैंड क्रीम से उंगलियों हाथों और बाहों की 15 से 20 मिनट तक मसाज करें। 

नेल नेसेटिंग के लिए आप नेल-फाइलर का इस्तेमाल करें। इससे आप अपने नाखनों को कई भी आकार दे सकते हैं। नाखूनों को सप्ताह में एक बार सही आकार जरूर देनाचाहिए। आप कोशिश करें कि आप अपने नाखूनों को वर्गाकृत आकार दें क्योंकि इस शेप में नाखूनों की देखभाल करना ज्यादा आसान होता है। 

नेल फाइलिंग कभी उल्टी दिशा में न करें क्योंकि इससे नए नाखून के सिरे खुरदरे हो जाते हैं। 

पैरों के लिए पेडीक्योर वाटर थेरेपी पेडीक्योर के लिए आप एक टब में गुनगुना पानी भर लें। उसमें चुटकी भर खाने वाला सोडा, शैम्पू, हाईड्रोजन पर आक्सॉइड की कुछ बूंदें मिलाकर झाग बनाएं और उसमें 5-8 मिन तक के लिए पैर को डुबोकर बैठें। स्क्रबर से पैरों को साफ करें, व एडियों को प्यूमिक स्टोन द्वारा रगडें। फिर पानी से पैरों को निकालकर अच्छी तरह से पोंछ लें। 

मसाज थेरेपी पैरों में मसाज करने से पहले आरेंज स्टिक पर थोडी सी रूई लपेटकर नाखूनों के बीच फंसी मैल को भली-भांति निकाल लें। क्यूटिकल रिमूवर से मृत त्वचा को निकाल दें। अब क्रीम लगाकर पैरों की 10-15 मिनट तक मालिश करें। मालिश ऊपर घुटनों की ओर से शुरू होते हुए नीचे उंगलियों की तरफ लाएं। 

Home remedies for manicure and pedicure | beauty tips 

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top