हे गर्ल्स: प्राउडली कहिए, हां मैं सिंगल हूं

क्या आपके साथ भी ऐसा होता है कि आपकी सहेलियां आपको सिंगल स्टेटस की वजह से चिढ़ाती हैं? क्या वो आपको कई जगहों पर सिर्फ इसलिए नहीं ले जाती हैं क्योंकि आप सिंगल हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं.

अगर उनके पास पार्टनर है तो सिंगल होने की वजह से आपके पास भी कुछ ऐसे प्लस प्‍वॅइंट्स हैं जो उनके पास नहीं हैं. इन बातों को जानने के बाद आप खुद को उनसे कमतर आंकना छोड़ देंगी और प्राउडली कह सकेंगी कि हां, मैं सिंगल हूं.

1. इससे पता चलता है कि आपका स्टैंडर्ड हाई है
अगर आप सिंगल का टैग सुन-सुनकर परेशान हो चुकी हैं तो ऐसा फील करना छोड़ दीजिए. इसका सीधा मतलब ये है कि आपका स्टैंडर्ड काफी हाई है और अभी तक आपको कोई ऐसा नहीं मिला जो आपके स्टैंडर्ड को मैच कर सके. ऐसे में किसी गलत आदमी के साथ से बेहतर है कि आप अकेली ही रहें.

2. अपने लिए वक्त निकालने की जरूरत नहीं
हर इंसान का सबसे मजबूत रिश्ता खुद से होता है. ऐसे में खुद के लिए वक्त होना बहुत जरूरी है. सिंगल होने का ये सबसे बड़ा फायदा है कि आपको अपने लिए वक्त निकालने की जरूरत नहीं है. आपका वक्त केवल और केवल आपके लिए है. जिसे आप खुद को बेहतर से बेहतर बनाने में लगा सकती हैं.

3. दूसरों को समझने का वक्त
कई बार सही इंसान की तलाश करने के दौरान आपका सामना बुरे लोगों से भी होगा. आपके पास वक्त है और इस वक्त का इस्तेमाल आप लोगों को परखने में कर सकती हैं. इस दौरान आप ये भी समझ पाएंगी कि आपको अपने पार्टनर में क्या चाहिए और क्या नहीं चाहिए.

4. पुराने संबंधों पर रोने से बेहतर है, सिंगल होना
कई बार ऐसा होता है कि आप जिसके साथ जिन्दगी बिताने के सपने सजाते हैं वो अधूरे ही रह जाते हैं. या कई बार ऐसा भी होता है कि संबंध बहुत कड़वाहट के साथ खत्म होते हैं. ऐसे में बेहतर है कि आप नेगेटिव रिश्तों का बोझ उठाने से बचें.

5. आप अपनी प्रतिभा को निखार सकती हैं
आप सिंगल हैं तो अपनी चीजों को करने के लिए आपको किसी से आज्ञा लेने की जरूरत नहीं है. आप जो करना चाहती है, अपने करियर को जिस तरह संवारना चाहती हैं, कर सकती हैं. सिंगल होने की वजह से आपका पूरा फोकस अपने काम पर होता है और आप अपना बेस्ट दे सकती हैं.

6. ट्रैवल
सिंगल होने के सबसे बड़े फायदों में से एक यह है कि आप जहां चाहें अपनी मर्जी से घूम सकती हैं. अगर आप किसी के साथ हैं या तो ये थोड़ा कठिन हो जाता है. जरूरी नहीं कि आप जहां घूमने जाना चाहती हैं आपका पार्टनर भी वहीं जाना चाहे . या फिर उसे भी उस वक्त छुट्टी मिले जब आपकी छुट्टी हो. ऐसे में तो सिंगल होकर आप अपनी मर्जी से कहीं भी आ-जा सकती हैं.

7. आप अपने पैशन को पहचान सकती हैं
रिश्ते में बंधने के बाद आपकी प्राथमिकताएं बदल जाती हैं और आपका अपना पैशन कहीं किसी कोने में दफन हो जाता है. अगर आप कुछ ऐसा करना चाहती हैं जो वाकई ढर्रे से हटकर है तो, इससे अच्छा मौका शायद कभी न मिले.

8. आप खुद को फंसा हुआ महसूस नहीं करेंगी
एक बार रिश्ते में पड़ जाने के बाद उससे निकल पाना बहुत कठिन हो जाता है. भले ही आप उस रिश्ते से खुश न हों फिर भी उसे निभाने के लिए मजबूर हो जाती हैं. भावनात्मक लगाव के चलते आप अलग होने की बात भी नहीं सोच पाती हैं और खुद को बंधन में महसूस करने लगती हैं. ऐसी स्थिति से तो बेहतर है कि आप सिंगल ही रहें.

single | benefits of being single | relationship | tips 

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top