फ्लैट बेल्ली के लिए ये एक्सरसाइज टिप्स फॉलो करे

फ्लैट टमी की चाहत पुरुष हो या महिला, लगभग हर किसी को होती है। इसके लिए लोग कई घंटे जिम में पसीना बहाते हैं, डाइटिंग करते हैं, फिर भी कई बार उनकी मेहनत रंग नहीं ला पाती है। लेकिन लोगों के यह बात पता नहीं कि महज 15-20 मिनट की एक्सरसाइज से ही फ्लैट टमी के साथ वजन भी कम किया जा सकता है। साथ ही, इससे महिलाएं खूबसूरत फिगर भी पा सकती हैं। आज कुछ ऐसे ही योगासनों के बारे में जानेंगे, जिन्हें घर पर आसानी से किया जा सकता है।


प्लैंक 
एक ऐसी एक्सरसाइज है जो फ्लैट टमी पाने का सबसे आसान तरीका है। इसमें हाथों को कोहनी से मोड़कर सामने की ओर रखते हैं और पैरों को भी पीछे की ओर बिल्कुल सीधा रखते हैं, लेकिन अंगूठे की सहायता से उसे उठाए रखते हैं। 50 सेकंड तक बॉडी को ऐसे ही रखना होता है। इससे पेट के साथ ही पीठ की मसल्स भी स्ट्रॉन्ग होती हैं। दिन में 2-3 बार इस एक्सरसाइज को करके कम समय में बहुत ही ज्यादा फर्क देखा जा सकता है।


साइड प्लैंक
साइड प्लैंक भी फ्लैट टमी पाने के लिए बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज है। इसमें पोजिशन सामने नहीं, साइड में होती है। 30 मिनट तक हवा में ऐसे ही रहना होता है। इस दौरान सांसों को तेजी से अंदर लें और बाहर निकालें। जल्दी फ्लैट टमी पाने के लिए इसे दिन में 2-3 बार करें।

सिट-अप्स
सिट-अप्स भी फ्लैट टमी पाने की एक बेहतरीन एक्सरसाइज होती है। इसमें हाथों को सिर के पीछे लगाकर लेटकर उठना होता है। रोजाना सुबह कम से कम 50 बार लगातार ऐसा करने से कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगता है।

लैग लिफ्ट
लैग लिफ्ट एक्सरसाइज भी पेट की चर्बी को कम करने में मददगार होती है। साथ ही, इससे पेट के मसल्स भी स्ट्रॉन्ग बनते हैं। बिल्कुल सीधे लेटकर एक पैर को 90 डिग्री तक उठाकर 30 सेकंड तक हवा में रखना होता है। फिर ऐसा ही दूसरे पैर से भी करें। 10-15 बार ऐसा करना फायदेमंद रहेगा।

क्रंच
क्रंच एक्सरसाइज भी फ्लैट टमी के लिए बेस्ट होता है, खासतौर से लिफ्ट एंड ट्विस्ट क्रंच। इसमें पैरों और पेट की एक्सरसाइज एक साथ होती है। घुटनों को मोड़कर पेट तक लाएं और हल्का-सा पेट को साइड में ट्विस्ट करें। फिर यही ऐसा ही बायीं ओर करें। इस एक्सरसाइज से जल्दी फ्लैट टमी पाई जा सकती है।

द हन्ड्रेड
पूरे पेट की एक्सरसाइज इस एक एक्सरसाइज में एक साथ हो जाती है और पीठ की भी। 15-20 बार इस एक्सरसाइज को करें और जल्द से जल्द फर्क देखें। इसमें पीठ के बल लेटकर पैरों और हाथों के हवा में उठाकर कुछ देर तक होल्ड करना होता है।

Flat Belly exercise | Health tips | Tummy | Weight 

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top