नेचुरल ब्यूटी चाहिए तो ये टिप्स अपनाइए

खूबसूरत दिखना हर लड़की की चाहत होती है। भीड़ में दूसरों से अलग नजर आने की चाह हर किसी के दिल में समाई होती है। लेकिन, वक्त की कमी के चलते त्वचा पर पूरा ध्यान दे पाना संभव नहीं हो पाता। ऐसे में कुछ टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं।

कैसा हो फेसवॉश
चेहरे को हमेशा माइल्ड फेसवॉश से साफ करें। आप चाहें तो दूध को फेसवॉश की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं।

ऑलिव आयल की मालिश मददगार
नहाने से पहले अगर गुनगुने ऑलिव ऑयल से मालिश की जाए तो त्वचा सुंदर, चमकदार और स्वच्छ रहती है।

दूध और नींबू से निखरेगी त्वचा
त्वचा की सफाई के साथ नमी के लिए नहाने के पानी में एक कप कच्चा दूध और कुछ बूंद नींबू के रस की डालें।

ठंडा-ठंडा पानी
मौसम चाहे कोई भी हो, हमेशा चेहरा धोने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। इससे आपकी मुरझाई हुई त्वचा में नई जान आ जाती है।

मॉयश्चराइजर है जरूरी
नहाने के बाद मॉयश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें क्योंकि उस समय आपकी त्वचा में नमी होती है। और उस वक्त लगाया हुआ मॉयस्चराइजर अधिक सुरक्षादायक और असरकारी होता है।

गुणकारी है तेल
तेल का प्रयोग करना त्वचा की सफाई का सबसे पुराना और एक बेहतरीन तरीका है। यह ढीली और निस्तेज त्वचा में नमी लाने और चिकना बनाने का बेहतरीन तरीका है। अपने चेहरे, गले और आंखों पर बादाम या सनफ्लावर तेल लगाकर हलके हाथों से मसाज करें। एक मिनट बाद गीले कॉटन बॉल से चेहरे को हलके हाथों से पोंछें, ताकि अतिरिक्त तेल हट जाए और चेहरा साफ-सुथरा नजर आए।

सनस्क्रीन है सुरक्षा कवच
तेज अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचने के लिए जब भी घर से बाहर जाएं तो किसी अच्छी कंपनी का सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

आहार है आधार
संतुलित आहार लें। तली-भुनी चीजों और जंक फूड खाने की बजाय अपने रोजाना के भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियां, अंकुरित अनाज और रेशेदार फलों को शामिल करें। ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पिएं। इससे आपकी त्वचा में स्वाभाविक चमक आती है।

शहद यानी कोमलता से सफाई
त्वचा के मृत कोशों को हटाने के लिए एक चम्मच शहद में आधा चम्मच चंदन पाउडर और आधा चम्मच खसखस मिलाकर चेहरे और शरीर पर लगाएं। यह मृत त्वचा को हटाता है व त्वचा को पोषण भी देता है।

होंठ बनेंगे रसीले
होंठों का रंग निखारने के लिए होंठों पर चुकंदर का रस लगाएं और दस मिनट बाद धो डालें।

जैतून संवारे नाखून
नाखूनों को चमकदार बनाने के लिए प्रतिदिन जैतून के तेल से दस मिनट तक नाखूनों और उसके आस-पास के हिस्से की हलकी मालिश करें। तथा महीने में कम से कम एक बार मेनीक्योर और पेडीक्योर जरूर कराएं।

कारगर है कसरत
एक्सरसाइज जिस तरह आपके शरीर के लिए उपयोगी होती है, उसी प्रकार त्वचा के लिए भी अच्छी होती है। एक्सरसाइज आपकी स्किन टोन को बेहतर बना सकती है और उसमें कसाव लाने में मदद भी करती है।

थोड़ा-थोड़ा हंसना जरूर चाहिए
सबसे आवश्यक है कि हंसना सीखें। व्यक्तित्व को आकर्षक बनाने के लिए हंसना भी एक बेहतर एक्सरसाइज है। इससे तनाव और कुंठाएं कम होती हैं। और अगर आप इन टिप्स को आजमाती हैं तो मौसम जो भी हो, आपकी देखभाल और मेहनत आपको सुंदर बनाएगी और कोई भी आपको देखकर कहेगा कि आपकी त्वचा से आपकी उम्र का पता ही नहीं चलता। 

Beauty tips | ayurved beauty tips 

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top