पढ़िए आज बने क्रिकेट के ताजा रिकार्ड

ढाका। बांग्लादेश के खिलाफ वनडे श्रंखला के आखिरी मैच में जीत दर्ज कर भारत ने अपनी लाज बचाई। इस दौरे का यह पहला मैच था जिसमें बारिश का खलल नहीं हुआ और इसमें ही भारत को जीत मिली। इस मैच में भारत की ओर से कई शानदार रिकॉर्ड बने तो कप्तान एमएस धोनी ने भी कई पर्सनल माइलस्टोन पार किए।

नम्बर 4 के बादशाह बने धोनी
नम्बर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए धोनी का 68.4 का औसत है वनडे इतिहास में इस नम्बर पर उतरने वाले बल्लेबाज का यह सर्वश्रेष्ठ औसत है। चौथे नम्बर पर खेलते हुए उन्होंने 20 पारियों में 99.41 के स्ट्राइक रेट से कुल 1026 रन बनाए हैं। धोनी दुनिया के 60वें खिलाड़ी हैं जिन्होंने वनडे में चौथे नंबर पर 1000 रन का आंकड़ा पार किया है। वहीं इस मैच में धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रिकी पोटिंग को भी पछाड़ दिया। कप्तान के रूप में धोनी 39 बार 300 प्लस स्कोर में शामिल रहे और उन्होंने पोटिंग को पछाड़ा। पोटिंग ने 38 बार ऎसा किया था। वहीं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा बार 50 प्लस रन की पारी खेलने की सूची में धोनी चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। बांग्लादेश के खिलाफ 69 रन की पारी उनका 80वां 50+ स्कोर था और वे ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एलन बोर्डर से ऊपर चले गए। पोटिंग 129 पारियों के साथ सबसे ऊपर हैं।

वर्ल्ड रिकॉर्ड से चूके मुस्तफिजुर
बांग्लादेश के मुस्तफिजुर रहमान वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने से चूक गए। उन्होंने 3 मैचों की इस सीरीज में 13 विकेट लिए और इस मामले में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के रेयान हैरिस की बराबरी की। हैरिस ने पाकिस्तान के खिलाफ 2010 में 3 मैचों में इतने ही विकेट झटके थे। मुस्तफिजुर के नाम वनडे कॅरियर के शुरूआती दो मैचों में सर्वाधिक विकेट (11) लेने का रिकॉर्ड है। इस श्रंखला में उन्होंने भारतीय ओपनर रोहित शर्मा और सुरेश रैना को तीनों बार पवेलियन भेजा। रोहित तीनों मैचों में कैच आउट हुए, वहीं रैना दो बार बोल्ड और एक बार कैच आउट हुए।

ऑस्ट्रेलिया से आगे भारत
86वीं बार भारत ने वनडे में 300 से ज्यादा का स्कोर बनाया है। 300 रन का स्कोर बनाने में भारतीय टीम सबसे आगे है, उसके बाद ऑस्ट्रेलिया(84) का नंबर है। हालांकि भारत ने पहले खेलते हुए 64 बार 300 प्लस स्कोर बनाया जबकि ऑस्ट्रेलिया ने ऎसा 76 बार किया है। विदेश जमीन पर ऎसा करने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम है और उसने 50 बार विदेशी जमीन पर 300 प्लस स्कोर बनाया है। भारत ने ऎसा 46 बार किया।

मुर्तजा भारत के खिलाफ सबसे सफल
मशरफी मुर्तजा 20 विकेट लेकर भारत के खिलाफ वनडे क्रिकेट में शीष्ाü बांग्लादेशी गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने तीसरे वनडे में 3 विकेट लेकर मोहम्मद रफीक (18 विकेट) को पीछे छोड़ा। मुर्तजा ने 16 मैचों में 20 विकेट पूरे किए।

Sports news | Record Break by dhoni | Team india players 


Tags

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top