अपनी राशि के अनुसार वजन घटाएं

क्या आप जानते हैं ऐस्ट्रॉलजी ना सिर्फ आपके भविष्य की गणना करती है बल्कि आपका वजन कम करने में भी मदद कर सकती है। शायद आपको जानकर हैरानी हो लेकिन यह सच है। हालांकि ऐसा कहा जाता है कि आपको अपने शरीर के अनुसार व्यायाम करना चाहिए लेकिन राशि अनुसार एक्सर्साइज करना भी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। आगे की स्लाइड्स पर क्लिक करें और जानें आपकी राशि के लिए कौन सा व्यायाम है उपयुक्त-

मेष (Aries)- इस राशि के जातक किसी भी काम को जोर-शोर से शुरू करते हैं लेकिन अंत तक ऊर्जा का वही स्तर बनाकर नहीं रख पाते। ये फिटनेस के प्रति जागरुक होते हैं। इन्हें शारीरिक मेहनत वाले खेल खेलना और व्यायाम करना पसंद होता है। टेनिस, फुटबॉल और वेट लिफ्टिंग जैसे एक्सर्साइज मेष राशिवालों के लिए बेहतर माने जाते हैं।

वृषभ (Tauras)- वृषभ राशि के जातक व्यवहारिक होते हैं। ये शारीरिक फिटनेस और नियमित कसरत का महत्व समझते हैं, लेकिन इन्हें अमल में लाने में कठिनाई होती है। डांसिंग, रनिंग और जॉगिंग जैसे व्यायाम इस राशिवालों के लिए अच्छे ऑप्शन हैं।

मिथुन (Gemini)- मिथुन राशिवाले उत्साही होते हैं और खेल और शारीरिक व्यायाम पसंद करते हैं। नृत्य, खेल आदि इनकी शीर्ष प्राथमिकता में रहते हैं। प्रतिस्पर्धात्मक खेल और समूह में की जाने वाली गतिविधियां भी इन्हें अच्छी लगती हैं। साथ ही इस राशिवाले लोग योग और ध्यान भी कर सकते हैं।

कर्क (Cancer)- कर्क राशिवालों को ऐसे साथी की जरुरत होती है जो उन्हें उचित प्रोत्साहन दे, तो ये फिटनेस के अपने ध्येय तक पहुंच सकते हैं। कर्क को पानी से प्यार होता है इसलिये इन्हें वॉटर-पोलो, बोट-रेस और स्कीइंग जैसे खेल पसंद आते हैं। साथ ही घबराहट और बेचैनी दूर करने के लिए आप योग और ध्यान की भी मदद ले सकते हैं।

सिंह (Leo)- इस राशिवालों को कैलरी बर्न करने का परंपरागत तरीका पसंद नहीं है बल्कि ये शेप में रहने के लिए कुछ अलग करना पसंद करते हैं- जैसे किक-बॉक्सिंग, एक्वा-ऐरोबिक्स, बॉलरुम डांसिंग या पावर-योगा। सिंह राशिवालों में हार्टअटैक का खतरा रहता है इसलिए इन्हें जॉगिंग और वॉकिंग को भी अपने हर दिन के रूटीन में शामिल करना चाहिए।

कन्या (Virgo)- कन्या राशि के जातक फिटनेस के प्रति सबसे अधिक जागरूक होते हैं। शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के अलावा इन्हें मानसिक कायाकल्प करना भी पसंद होता है। साइक्लिंग, बैडमिंटन, रनिंग और स्ट्रेचिंग- ये कुछ एक्सर्साइज हैं जो इन्हें स्वस्थ रख सकता है। कन्या राशिवालों को ऐसी आदतों से बचना चाहिए जिससे उनकी टेंशन बढ़े।

तुला (Libra)- तुला राशिवालों के लिए हल्के फुल्के व्यायाम अच्छे रहते हैं। आपको ऐसे एक्सर्साइज करने चाहिए जिससे आपको थकन महसूस न हो। गोल्फ या टेबल टेनिस बेहतर ऑप्शन है। इसके अलावा अगर आप मेहनत वाले व्यायाम करना चाहते हैं तो ट्रेड मिल पर रनिंग या जॉगिंग कर सकते हैं।

वृश्चिक (Scorpio)- इस राशि के जातक तीव्र प्रतिस्पर्धी होते हैं। ये शारीरिक कौशल और मानसिक शक्ति बढ़ाने के तरीके खोजने में लगे रहते हैं। बॉक्सिंग, मार्शल आर्ट्स और मैराथन दौड़ का हिस्सा बनकर अपनी मांसपेशियों को मजबूत कर सकते हैं।

धनु (Sagittarius)- ऊर्जा के भंडार धनु राशि के लोग अपनी कसरत की दिनचर्या को गंभीरता से लेते हैं। रेग्यूलर एक्सर्साइज के साथ रनिंग, साइक्लिंग और जॉगिंग भी इस राशिवालों के लिए अच्छे विकल्प हैं। हालांकि व्यायाम करते वक्त इन्हें अपनी मांसपेशियों के प्रति सावधान रहना चाहिए।

मकर (Capricorn)- ट्रेडमिल पर पसीना बहाना मकर राशिवालों को पसंद आता है। वजन उठाना, कार्डियो एक्सर्साइज, योग, ऐरोबिक्स या पास के पार्क में सैर करना, इनके व्यस्त कार्यक्रम के बीच चलता रहता है।

कुंभ (Aquarius)- कुंभ राशिवाले खुद को चुस्त दुरुस्त रखना जानते हैं। साहसिक खेल जैसे- विन्ड सर्फिंग, स्काई डाइविंग या बंजी जंपिंग इन्हे पसंद आते हैं। व्यायाम की बात करें तो इस राशिवालों को रनिंग और वेट ट्रेनिंग करनी चाहिए।

मीन (Pisces)- इस राशिवालों को व्यायाम करने के लिए प्रेरणा की ज़रूरत होती है। इन्हें वॉटर स्पोर्ट्स जैसे- वाटर स्कीइंग, रिवर राफ्टिंग पसंद आते हैं। साथ ही स्वीमिंग और ऐक्वा ऐरोबिक्स भी इनके लिए कैलोरी बर्न करने के सबसे सुखद तरीकों में शामिल है।

astro tips | astro mantra | weight loss by your sun-sign 

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top