BMW लांच करेगी मोस्ट फ्यूल-एफिशंट कार

भारत में आज की सबसे ज्यादा फ्यूल-एफिशंट कार एक लीटर में 27.62 किलोमीटर का माइलेज देती है, लेकिन एक कार निर्माता कंपनी एक ऐसी कार पर काम कर रही है, जो लगभग 250 किमी/लीटर का माइलेज देगी। जी हां, इंडस्ट्री में चल रही बातों पर यकीन करें तो बीएमडब्ल्यू एक ऐसे ही प्रॉजेक्ट पर काम कर रहा है।

यदि कंपनी अपने इस मकसद में कामयाब होती है तो उस कार से सिर्फ .4 लीटर पेट्रोल में 100 किलोमीटर तक की दूरी तय की जा सकेगी। ऑटोमोबिल सेक्टर की एक मैगजीन का दावा है कि बिमर नाम की यह कार 4-सीटर है। इस कार को बनाने में कार्बन-फाइबर का इस्तेमाल कर मजबूत प्लास्टिक बॉडी बनाई गई है।

बीएमडब्ल्यू लग्जरी कारों की सबसे लोकप्रिय कंपनियों में से एक है. इस कार का वजन भी बेहद कम है और बताया जा रहा है कि यह 1200 किलोग्राम से भी कम की होगी। इस कार के इंजन के बारे में ज्यादा कुछ तो पता नहीं चल पाया है लेकिन कहा जा रहा है कि इस कार को एक इलेक्ट्रिक मोटर और एक 2-सिलिंडर पेट्रोल इंजन (जेनरेटर) से जरूरी ताकत मिलेगी।

ऐसी ही कुछ बातें एक और कंपनी के प्रॉजेक्ट के बारे में हो रही है। माना जा रहा है कि फोक्सवागन भी एक कार बना रही है जो एक लीटर फ्यूल में 111 किमी का माइलेज देगी। इस कार का नाम एक्सएल1 बताया जा रहा है और यह डीजल पावर्ड प्लग-इन हाइब्रिड होगी।

फोक्सवागन भी इस रेस में शामिल है!
एक्सएल1 में 800सीसी का टीडीआई 2-सिलिंडर डीजल इंजन लगा हुआ होगा जो की एक इलेक्ट्रिक मोटर से जुड़ा हुआ होगा। जहां टीडीआई से 47बीएचपी की ताकत मिलेगी, वहीं इलेक्ट्रिक मोटर भी 27बीएचपी की पावर पैदा करेगा और इस तरह कार की कुल ताकत 74बीएचपी की हो जाएगी।

Most fuel efficient car | BMW new launching | Car world | Car project 

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top