ये हैं प्रोटीन से भरपूर स्नैक्स: टेस्टी भी, हेल्दी भी

ज्यादातर लोग भूख लगने पर फैट, कैलोरी, ऑयल आदि की परवाह किए बिना कुछ भी खा लेते हैं। जंक फूड, हाई कैलोरी फूड, चावल उनकी प्रायोरिटी में शामिल होता है। इसमें कोई शक नहीं कि ये सारी चीजें भूख शांत करती हैं, लेकिन इसके साथ ही ये मोटापा और डायबिटीज जैसी कई बीमारियों की भी वजह बनती हैं।

हेल्थ को नजरअंदाज कर किसी भी चीज को खाना सही नहीं है। हेल्थ से जुड़ी समस्याओं से बचने के लिए आज से, बल्कि अभी से ही प्रोटीन से भरपूर स्नैक्स को अपने डाइट में शामिल करें। इससे लंबे समय तक बॉडी को फिट रखा जा सकता है। जानते हैं, ऐसे ही कुछ हेल्दी स्नैक्स के बारे में...

1 - बादाम
भूख लगने पर प्रोटीन से भरपूर बादाम खाना बहुत ही फायदेमंद होता है। सिर्फ 10 बादाम खाकर 2.5 ग्राम प्रोटीन की मात्रा प्राप्त की जा सकती है। ये सिर्फ प्रोटीन की कमी ही पूरी नहीं करता, बल्कि बॉडी के लिए जरूरी एनर्जी को भी बनाए रखता है। इससे दिमाग एक्टिव रहता है।

2 - काबुली चना
काबुली चना टेस्टी होने के साथ ही बहुत हेल्दी भी होता है। इसे खाने से काफी प्रोटीन मिलता है। उबाल कर खाने के अलावा इसे भूनकर खाना भी बहुत ही फायदेमंद होता है। चाहें तो इसके छोले भी बनाकर खा सकते हैं। इसे बनाने के कई सारे ऑप्शन्स हैं।

3 - दही
भूख लगने पर ऐसा-वैसा कुछ भी खाने से बचें और हेल्दी खाना खाने की आदत डालें। हेल्दी स्नैक्स लेकर बहुत ज्यादा खाने से भी बचा जा सकता है। इससे मोटापे की समस्या दूर रहती है। दही में काफी प्रोटीन होता है। कस्टर्ड के रूप में भी कई सारे फलों को मिक्स कर खाना एक अच्छा ऑप्शन होता है। ये गर्मियों में बहुत ही फायदेमंद होता है।

4 - सोयाबीन
प्रोटीन का भरपूर खजाना सोयाबीन लंबे समय तक हेल्दी रखता है। सिर्फ आधा कप सोयाबीन खाने से 15 ग्राम प्रोटीन मिलता है। इसे भूनकर, उबालकर या इसकी दाल बनाकर खाया जा सकता है। हेल्थ और टेस्ट का बेहतरीन कॉम्बिनेशन है सोयाबीन। तो जब भी भूख लगे, सोयाबीन को स्नैक्स के तौर पर खाएं।

5 - कैफीर
दूध से बनने वाले कैफीर को भी स्नैक्स के तौर पर खाना बहुत ही फायदेमंद होता है। इस स्नैक्स की सबसे अच्छी बात है कि दूध से बने होने के बाद भी इसमें फैट की बहुत कम मात्रा होती है। यह 99 प्रतिशत लैक्टोज फ्री होता है। साथ ही, आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाता है।

6 - अंडा
संडे हो या मंडे रोज खाएं अंडे। तो जब भी भूख लगे बीच में अंडा खाना बहुत ही अच्छा ऑप्शन होता है। अंडा खाकर 6 ग्राम प्रोटीन की मात्रा को पूरा किया जा सकता है। प्रोटीन के अलावा भी इसमें बहुत सारे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। उबला हुआ, फ्राई किया हुआ या किसी भी प्रकार से अंडा खाना बहुत ही फायदेमंद होता है।

7 - अलसी के बीज
आसानी से मिलने वाले अलसी के बीज भी प्रोटीन के बहुत ही अच्छे स्रोत होते हैं। इन्हें स्नैक्स के तौर पर खाना हर तरीके से फायदेमंद होता है। ये लंबे समय तक हेल्दी रखते हैं। इसे स्मूदी और दही में मिलाकर भी खाया जा सकता है। 

healthy food with protein | Health care | Food | health tips 

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top